• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Goa, Raipur और Varanasi को पछाड़ Indore Airport बना नंबर वन

एसीआई द्वारा कराए गए जुलाई से सितंबर तक तिमाही सर्वे में Goa, Raipur और Varanasi को पछाड़ कर Indore Airport बना नंबर वन, भारत के 13 हवाई अड्डे पर यह सर्वे कराया गया था।
Google Oneindia News

एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को लेकर भारत के 13 हवाई अड्डे पर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के द्वारा कराए गए एएसक्‍यू सर्वे में Goa, Raipur और Varanasi एयरपोर्ट को पछाड़ कर Indore Airport पहले पायदान पर पहुंच गया है। बता दें कि एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा जुलाई से सितंबर तक कराए गए तिमाही सर्वे का रिपोर्ट हाल ही में जारी किया गया है। इस रिपोर्ट में Indore Airport पहले पायदान पर है जबकि Varanasi Airport दूसरे तथा गोवा एयरपोर्ट तीसरे पायदान पर है। अप्रैल से जून के तिमाही रिपोर्ट में Varanasi Airport पहले स्‍थान पर था और रायपुर दूसरे स्‍थान पर था। जबकी इस बार जारी हुई रिपोर्ट में Varanasi दूसरे स्‍थान पर पहुंच गया है और रायपुर सातवें स्‍थान पर पहुंच गया है।

एयरपोर्ट के स्टाफ नहीं करते हैं अच्छा बर्ताव

एयरपोर्ट के स्टाफ नहीं करते हैं अच्छा बर्ताव

पैरामीटर रिपोर्ट को ध्यान दिया जाए तो पता चलता है कि वाराणसी एयरपोर्ट पर स्थित दुकानों में खरीदारी करने पर यात्रियों को पैसा देना पड़ता है। इसके अलावा टर्मिनल में चलने की दूरी, वाराणसी एयरपोर्ट पर चार्जिंग के लिए स्थान न होने पर सबसे खराब अंक मिले हैं। इसके अलावा जारी पैरामीटर में यह भी बात सामने आई है कि वाराणसी एयरपोर्ट पर मौजूद स्टाफ (जानकारी और रखरखाव) एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों व अन्य लोगों की मदद और शिष्टता पूर्ण बात नहीं करते हैं। अप्रैल से जून की रिपोर्ट में स्टाफ को लेकर यात्रियों द्वारा प्वाइंट्स 4.94 की रेटिंग दी गई थी जबकि जुलाई से लेकर सितंबर तक कराए गए सर्वे में यात्रियों द्वारा 4.60 की रेटिंग दी गई है। इस प्रश्न पर -0.34 रेटिंग घटी है।

वाईफाई का दावा हवा हवाई

वाईफाई का दावा हवा हवाई

अभी कुछ माह पहले वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 5जी सेवा लांच किए जाने और हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा दिए जाने की बात सामने आई थी। इसे लेकर एयरपोर्ट के अधिकारियों द्वारा भी खुशी जाहिर की गई थी। एएसक्‍यू सर्वे में यात्रियों से वाईफाई की गुणवत्ता को लेकर पूछे गए सवाल पर सबसे खराब रेटिंग मिली है। अप्रैल से जून की रिपोर्ट में यात्रियों द्वारा वाईफाई की गुणवत्ता पर 4.83 की रेटिंग दी गई थी लेकिन जुलाई से सितंबर तक की रिपोर्ट में यात्रियों द्वारा वाईफाई की गुणवत्ता पर 3.85 की रेटिंग दी गई है। एएसक्‍यू द्वारा कराए गए इस सर्वे में सर्वाधिक खराब रेटिंग वाईफाई की गुणवत्ता पर ही मिली है। जुलाई से सितंबर तक कराए गए तिमाही सर्वे में वाईफाई की गुणवत्ता पर -0.97 की रेटिंग कम हुई है।

31 सवालों पर यात्रियों ने दिया था जवाब

31 सवालों पर यात्रियों ने दिया था जवाब

यह भी बता दें कि एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल(ACI) द्वारा देश के 13 हवाई अड्डे पर यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाएं को लेकर एयरपोर्ट सर्विस क्‍वालिटी (ASQ) सर्वे कराया जाता है। हर तीन माह पर इस सर्वे का रिपोर्ट भी वेबसाइट पर जारी किया जाता है। एसीआई द्वारा कराए जाने वाले इस सर्वे में 31 पैरामीटर निर्धारित करते हुए यात्रियों से कुल 31 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें परिवहन, अधिकारियों का रवैया, सुरक्षा स्क्रीनिंग, प्रतीक्षा समय, एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाएं, दुकानें, सीटों की उपलब्धता, वाईफाई, स्वच्छता, स्वास्थ्य, वातावरण, वॉशरूम, टॉयलेट, मनोरंजन सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए 31 प्रश्नों को शामिल किया जाता है।

रैंकिंग के आधार पर 13 हवाई अड्डों की सूची

रैंकिंग के आधार पर 13 हवाई अड्डों की सूची

  1. इंदौर एयरपोर्ट- 4.96
  2. वाराणसी एयरपोर्ट- 4.94
  3. गोवा एयरपोर्ट- 4.89
  4. कोलकाता एयरपोर्ट- 4.86
  5. त्रिची एयरपोर्ट- 4.86
  6. चेन्नई एयरपोर्ट- 4.83
  7. रायपुर एयरपोर्ट- 4.83
  8. अमृतसर एयरपोर्ट- 4.81
  9. पूणे एयरपोर्ट- 4.81
  10. भुनेश्वर एयरपोर्ट- 4.78
  11. पटना एयरपोर्ट- 4.60
  12. कालीकट एयरपोर्ट- 4.40
  13. श्रीनगर एयरपोर्ट- 4.06

बेंगलुरू केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट में 5000 करोड़ की लागत से बने टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, देखें फोटोबेंगलुरू केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट में 5000 करोड़ की लागत से बने टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, देखें फोटो

Comments
English summary
Indore airport becomes number one, leaving Goa, Raipur and Varanasi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X