• search
वाराणसी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

वाराणसी में जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के नाम समर्पित रही गंगा आरती

वाराणसी में दशाश्वमेध घाट पर आयोजित होने वाली गंगा आरती में आज जापान के पीएम शिंजो आबे को दी गयी श्रद्धांजलि
Google Oneindia News

वाराणसी, 8 जुलाई : जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की निधन के बाद वाराणसी में दशाश्वमेध घाट पर आयोजित होने वाली गंगा आरती आज जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के नाम समर्पित रही। गंगा सेवा निधि द्वारा जापान के पूर्व पीएम को मां गंगा की आरती के दौरान श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान वहां मौजूद स्थानीय लोगों के साथ ही देश-विदेश के सैलानियों ने भी दो मिनट का मौन धारण कर नम आंखों से जापान के पूर्व पीएम को नमन किया।

Varanasi Ganga arti

जिस स्थान पर बैठे थे वहीं पर लिखा गया नमन्

12 दिसंबर 2015 की शाम प्रधानमंत्री मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती देखने के साथ ही पूजापाठ में शामिल हुए थे। उस समय जिस स्थान पर पूर्व पीएम शिंजो आबे बैठे थे, आज आरती के दौरान उसी स्थान पर 501 दीपों से नमन लिख कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा, सचिव सुरजीत सिंह, सचिव हनुमान यादव सहित काफी संख्या मे लोग मौजूद रहे।

Varanasi shinzo abe

आजाद पार्क में भी आयोजित हुई शोक सभा

शुक्रवार सायं 7:30 बजे लहुराबीर स्थित आजाद पार्क में महानगर उद्योग विकास समिति के द्वारा एक श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। समिति के सदस्यों ने उन्हें याद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कर्मठता और विजन के कायल जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे ने वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर को भी बनवाया। महानगर उद्योग व्यापार समिति के द्वारा उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर मौन रख कर उनको भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। समिति के प्रेम मिश्रा, अशोक जायसवाल, सोमनाथ विश्वकर्मा, अजय गुप्ता आदि ने कहा कि हम हमेशा भारत की उनकी पथ-प्रदर्शक यात्रा को स्‍मरण करेंगे, जो 23 वर्षों के अंतराल के बाद एक जापानी प्रधानमंत्री की प्रथम यात्रा थी। उन्हें समकालीन भारत-जापान मित्रता के वास्तुकार के रूप में याद किया जाएगा। श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में रजनीश कनौजिया, डा. अंजनी मिश्रा, अशोक कसेरा, अजय जायसवाल बबलू, पंकज अग्रवाल, राहुल मेहता, दिनेश अग्रवाल सहित अन्य दर्जनों लोग शामिल रहे।

ये भी पढ़ें - शिंजो आबे के निधन पर यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने जताया दुख, ट्वीट में लिखी ये बात

Comments
English summary
ganga aarti dedicated to former japanese pm shinzo abe in varanasi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X