• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

'बेडू' फल है खास, पीएम मोदी भी कर चुके हैं तारीफ, उत्तराखंड के इस जिले के डीएम ने किया ये सब कमाल

बेड़ू उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में पाया जाने वाला जंगली फल
Google Oneindia News

देहरादून, 29 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में उत्तराखंड के बेडू फल का जिक्र किया। जिसके बाद हर कोई इस फल के बारे में जानना चाहते हैं। बता दें कि बेड़ू उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में पाया जाने वाला जंगली फल है। जिसे पहाड़ी अंजीर भी कहते हैं। ये फल बारह महीने होने वाला फल है। जिसे स्थानीय प्रशासन की पहल पर विश्व स्तर पर खास पहचान मिलने जा रही है।

बेड़ू से जैम,स्क्वैश, चटनी,जूस आदि उत्पाद बनाया जा रहा

बेड़ू से जैम,स्क्वैश, चटनी,जूस आदि उत्पाद बनाया जा रहा

डीएम पिथौरागढ़ आशीष चौहान की पहल रंग ला रही है जो कि बेड़ू से अलग अलग उत्पाद बनाकर पूरे देश में बेचने की पॉलिसी पर काम कर रहे हैं। लोकल उत्पाद के जरिए बेड़ू से जैम,स्क्वैश, चटनी,जूस आदि उत्पाद बनाया जा रहा है। इन्हें ऑनलाइन बाजार भी उपलब्ध कराया जा रह है। इससे कई फायदे हैं एक तो पहाड़ के फलों को पहचान मिल सके और रोजगार बढ़ाने की दिशा में भी यह पहल कारगर हो। इसके साथ ही स्थानीय किसानों की आय भी इससे कई गुना बढ़ गई है। जिससे पिथौरागढ़ के लोगों के लिए ये योजना काफी फायदेेमंद साबित हो रही है।

बेड़ू औषधीय गुणों से भरपूर, कई बीमारियों से लड़ने में मददगार

बेड़ू औषधीय गुणों से भरपूर, कई बीमारियों से लड़ने में मददगार

बेड़ू में पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह फल औषधीय गुणों से भी भरपूर है। यह कई बीमारियों से लड़ने में मददगार है। इसमें विटामिन सी, प्रोटीन, वसा, फाइबर,सोडियम, फास्फोरस,कैल्शियम और लौह तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। बेडु के फल सर्वाधिक मात्रा में कार्बनिक पदार्थ होने के साथ.साथ इसमें बेहतर एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाये जाते हैं जिसकी वजह से बेडु को कई बिमारियों जैसे तंत्रिका तंत्र विकार तथा जिगर की बिमारियों के निवारण में भी प्रयुक्त किया जाता है

बेडू 12 महीनों पकता है, सब्जी भी बनती है

बेडू 12 महीनों पकता है, सब्जी भी बनती है

बेडू का उपयोग वसंत की प्रारंभिक सब्जी के रूप में भी किया जाता है। उन्हें पहले उबाला जाता है और फिर निचोड़ कर पानी निकाला जाता है। फिर उनसे एक अच्छी हरी सब्जी तैयार की जाती है। इसक फल कच्चा मीठा रसीला होता है । बिना फलों और युवा अंकुरों को पकाया जाता है और सब्जी के रूप में भी खाया जाता है । इस फल की खासियत को देखते हुए स्थानीय बोली में एक गीत भी खूब प्रचलित है। जिसमें एक पंक्ति में बताया गया है बेडू पाको बारो मासा, ओ नरणी काफल पाको चैता मेरी छैला अर्थात बेडू 12 महीनों पकता है। यह गीत विश्व में उत्तराखंड के लोगों के लिए खास प्रसिद्ध है।

औषधीय फल में खनिज और विटामिन का भंडार

औषधीय फल में खनिज और विटामिन का भंडार

पीएम मोदी ने रविवार को देश की जनता के साथ मन की बात की। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने पहाड़ी अंजीर कहे जाने वाले बेडू का जिक्र किया। पीएम मोदी ने बताया कि इस औषधीय फल में खनिज और विटामिन का भंडार है, जिसका सेवन फल के रूप में और बीमारियों के उपचार के लिये किया जाता है।बेडू कोई सीजनल फल नहीं है, बल्कि इसमें साल भर फलत होती है।

सीएम धामी ने पिथौरागढ़ जिलाधिकारी आशीष चौहान को इसके लिए बधाई दी

सीएम धामी ने पिथौरागढ़ जिलाधिकारी आशीष चौहान को इसके लिए बधाई दी

इसको लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कहा कि पीएम मोदी ने बेडू का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि वास्तव में बेडू स्वास्थ्य के लिए संजीवनी हैए जिसके माध्यम से स्थानीय लोगों द्वारा अनेक रोगों का शमन किया जाता है। प्रधानमंत्री ने पिथौरागढ़ प्रशासन के द्वारा बेडू के उत्पादन को बढ़ावा देकर रोजगार सृजन व खनिज एवं वनस्पतियों के संरक्षण के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ जिलाधिकारी आशीष चौहान को इसके लिए बधाई दी है।

ये भी पढ़ें-देहरादून में बारिश का कहर, मकान ढहने से 8 दिन का मासूम समेत 3 मलबे में दबेये भी पढ़ें-देहरादून में बारिश का कहर, मकान ढहने से 8 दिन का मासूम समेत 3 मलबे में दबे

Comments
English summary
uttarakhand pm narendra modi man ki baat Bedu fruit praised pithoragarh dm ashish chuhan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X