• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

देश के पहले CDS बिपिन रावत की तरह ही सीडीएस अनिल चौहान का भी उत्तराखंड से है खास कनेक्शन, पहाड़ से है खास लगाव

देश के दूसरे CDS अनिल चौहान मूल रूप से उत्तराखंड के हैं
Google Oneindia News

देहरादून, 29 सितंबर। देश के दूसरे चीफ आफ डिफेंस स्टाफ, सीडीएस लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान,रिटायर्ड भी मूल रूप से उत्तराखंड के हैं। जिनका जन्म पौड़़ी में हुआ, घर देहरादून और ससुराल कोटद्वार में है। बता दें कि देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत भी पौड़ी जिले के द्वारीखाल ब्लॉक के सैंण गांव के मूल निवासी थे। उनकी पत्नी उत्तरकाशी जिले से थे।

बीते करीब 10 माह से यह पद खाली था

बीते करीब 10 माह से यह पद खाली था

पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत की हेलीकाप्टर दुर्घटना में निधन के बाद बीते करीब 10 माह से यह पद खाली था। जनरल रावत के बाद लेफ्टिनेंट जनरल चौहान देश के दूसरे सीडीएस होंगे। इस तरह उत्तराखंड के लिए ये बड़े गर्व की बात है।

जन्म पौड़ी में 18 मई 1961 को हुआ था

जन्म पौड़ी में 18 मई 1961 को हुआ था

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान,रिटायर्ड का जन्म पौड़ी में 18 मई 1961 को हुआ था। जिनका पैतृक गांव गवाणा श्रीनगर से 16 किमी दूरी पर है। अनिल चौहान का दून स्थित वसंत विहार में भी घर है। जहां उनके पिताजी रहते हैं। पूर्व में वह भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़कवासला के छात्र रह चुके हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार उनका ससुराल कोटद्वार के दुगड्डा के समीप है। उनकी पत्नी ने गढ़वाल विवि श्रीनगर से पढ़ाई पूरी की है। अनिल चौहान का भी अपने गांव से खास लगाव है, वे भी सालों पहले गांव में पूजा के लिए आए थे।

40 साल की शानदार सेवा के बाद 31 मई 2021 को सेवानिवृत हो गए

40 साल की शानदार सेवा के बाद 31 मई 2021 को सेवानिवृत हो गए

सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख,जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान सेना में महत्वपूर्ण पदों पर रहे। वह 40 साल की शानदार सेवा के बाद 31 मई 2021 को सेवानिवृत हो गए। राष्ट्र की सेवा के लिए अनिल चौहान को परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित किया गया। नए सीडीएस का कार्यकाल उनके पद भार संभालने से लेकर सरकार के अगले आदेश तक होगा। सेना में करीब 40 साल तक विशिष्ट सेवाएं देने के बाद सेवानिवृत्त हुए लेफ्टिनेंट जनरल चौहान अपने करियर में कई कमांड सहित अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं।

उत्तराखंड के राज्यपाल ने बधाई दी,फोटो भी साझा की

उत्तराखंड के राज्यपाल ने बधाई दी,फोटो भी साझा की

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह,सेनि ने देश के नवनियुक्त सीडीएस लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ,सेनि को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल चौहान ,सेनि ने सेना में कश्मीर में तैनाती के दौरान उनके साथ कई आपरेशनल चुनौतियों और आतंकवाद विरोधी अभियानों में काम किया है। जिसकी फोटो भी उन्होंने साझा की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी नए सीडीएस को बधाई दी और उत्तराखंड से होने के कारण इसकी खुशी जाहिर की है।

उत्तराखंड के सपूत लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान जी सेनि को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमें पूर्ण विश्वास है कि आपके कुशल नेतृत्व में भारतीय सेना सदैव की भांति राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करेगी।

देश की सेना की बागडोर बहुत सक्षम हाथों में है- हरीश रावत

देश की सेना की बागडोर बहुत सक्षम हाथों में है- हरीश रावत

पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने भी उत्तराखंड के लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान,रिटायर्ड को दूसरे सीडीएस नियुक्त होने पर बधाई देते हुए कहा है कि

उत्तराखंड का सौभाग्य, पौड़ी जनपद का बहुत-बहुत धन्यवाद। पौड़ी के एक और बहादुर सैनिक लेफ्टिनेंट जनरल सेवानिवृत्त श्री AnilChauhan, देश के नये CDS नियुक्त हुए हैं। देश की सेना की बागडोर बहुत सक्षम हाथों में है।
ThankyouIndia

ये भी पढ़ें-कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान, जिन्‍हें विपिन रावत के बाद बनाया गया है देश का नया CDSये भी पढ़ें-कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान, जिन्‍हें विपिन रावत के बाद बनाया गया है देश का नया CDS

Comments
English summary
Like the country's first CDS Bipin Rawat, CDS Anil Chauhan also has a special connection with Uttarakhand, has a special attachment to the hill state.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X