ओपीनियन पोल में भाजपा को यूपी में पूर्ण बहुमत, पंजाब में आप की सरकार

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के कांग्रेस के साथ गठबंधन के बावजूद भी ताजा ओपीनियन पोल में इस गठबंधन को सिर्फ 128 सीटें ही हासिल हो सकी है, जबकि भारतीय जनता पार्टी प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है। भाजपा के गठबंधन को प्रदेश में 207 सीटे मिल रही है जबकि सपा और कांग्रेस के गठबंधन को सिर्फ 128 सीटें हासिल हो रही है, वहीं बसपा को सबसे कम 58 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है।

bjp

बसपा तीसरे स्थान पर पहुंची

वीडीपीए एसोसिएट्स ने जो ताजा ओपीनियन पोल जारी किया है उसमें भाजपा सबसे बड़ी पार्टी सामने निकलकर आई है। ओपीनियन पोल के अनुसार भाजपा को 35 फीसदी वोट मिल रहा है तो सपा और कांग्रेस गठबंधन को 32 फीसदी वोट मिल रहा है, लेकिन मायावती की पार्टी बसपा को प्रदेश में सबसे कम 22 फीसदी वोट ही हासिल हो रहा है। ओपीनियन पोल के आंकड़ो के लिहाज से देखें तो कांग्रेस के साथ गठबंधन के बावजूद भी पार्टी को लाभ होता नहीं दिख रहा है।

पंजाब में आप की पूर्ण बहुमत सरकार

ओपीनियन पोल को कुल 41 जिलों में किया गया है, जिसे 23 जनवरी से 28 जनवरी के बीच किया गया है। सर्वे का सैंपल साइज 9119 है जिसमें कुल 87 संसदीय क्षेत्रों को शामिल किया गया है और कुल 423 पोलिंग बूथ को इसमें लिया गया है। इस सैंपल में 81 फीसदी ग्रामीण क्षेत्र को शामिल किया गया, 19 फीसदी शहरी आबादी को भी इस सैंपल में शामिल किया गया है।

इसे भी पढ़ें- बीजेपी MLA के प्‍यार में पागल जाहिदा डेट के बाद संभाल कर रखती थी यूज्‍ड कंडोम

सिमटा भाजपा-अकाली दल गठबंधन

इस ओपीनियन पोल में पंजाब में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है और उसे कुल 62 सीटों पर जीत हासिल हो रही है, जबकि कांग्रेस को 44 व भाजपा अकाली दल गठबंधन को सिर्फ 7 सीटें ही हासिल हो रही है। वहीं वोट प्रतिशत पर नजर डालें तो आप को 35 फीसदी वोट, कांग्रेस को 33 फीसदी वोट तो शिरोमणि अकाली दल व भाजपा गठबंधन को 26 फीसदी वोट हासिल हो रहा है। पंजाब में इस ओपीनियन पोल में कुल 14 जिलों को शामिल किया गया है, जिसमें कुल 42 संसदीय क्षेत्रों के आंकड़े लिए गए हैं, कुल 167 बूथ को भी इसमे कवर किया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
VDPA opinion poll BJP to get majority in Uttar Pradesh Poll. AAP to become the single majority in Punjab.
Please Wait while comments are loading...