• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Coronavirus Vaccine का तीसरी बार ड्राई रन करने वाला पहला राज्य बनेगा यूपी, खुद सीएम योगी कर रहे है समीक्षा

|

Coronavirus Vaccine, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अंदर कोरोना वायरस वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccine) की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। तो वहीं, प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) खुद इन तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं। बता दें कि सीएम योगी ने 11 जनवरी को प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तीसरी बार किए जा रहे ड्राई रन को पूरी प्रतिबद्धता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी तैयारियों की गहन समीक्षा और जिलों में किए जा रहे कार्यों की नियमित मानिटरिंग के निर्देश भी दिए है।

UP will be first state to conduct third dry run of Coronavirus Vaccine
    Coronavirus India: 16 जनवरी से इन 3 करोड़ लोगों को पहले लगाई जाएगी Corona Vaccine | वनइंडिया हिंदी

    बता दें, प्रदेश में पांच और आठ जनवरी को सफलतापूर्वक ड्राई रन का संचालन किया जा चुका गया है। अब तीसरी बार 11 जनवरी को भी ड्राई रन का संचालन किया जाना है। देश में पहला राज्य यूपी है, जो कोरोना वैक्सीन को लेकर तीसरी बार भी ड्राई रन करने जा रहा है। यह अभियान सभी जिलों के छह स्थानों (तीन शहरी और तीन ग्रामीण) में चलाया जाएगा। प्रदेश में तीन चरणों में टीकाकरण का संचालन किया जाएगा। सीएम योगी रोजाना होने वाली उच्च स्तरीय बैठक में वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर समीक्षा कर रहे हैं। इस बाबत उन्होंने साफ निर्देश दिए हैं कि भारत सरकार की गाईड लाइन का अक्षरश: पालन किया जाए।

    पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण

    पहले चरण में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। करीब नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों का तीन दिन में टीकाकरण होगा। चौथे दिन इस श्रेणी के छूटे हुए लोगों को एक और अवसर दिया जाएगा।

    दूसरे चरण में आवश्यक सेवाओं के लिए कार्यरत कर्मियों को लगेगा टीका

    दूसरे चरण में पुलिस, जेल कर्मी, होमगार्ड, नगरीय निकायों के स्वच्छता कर्मियों, सिविल डिफेंस और सर्विलांस आदि कार्यों में लगे राजस्व कर्मियों को टीका लगेगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और 50 वर्ष से कम उम्र के ऐसे लोग जो डायबिटीज, कैंसर आदि गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उनका वैक्सीनेशन होगा।

    टीकाकरण के बाद मिलेगा कार्ड, दर्ज होगी अगली तारीख

    वैक्सीनेशन के बाद संबंधित व्यक्ति को एक कार्ड दिया जाएगा। इस पर नाम, पता आदि के अलावा वैक्सीन के अगले डोज की तारीख भी लिखी होगी। जिनका टीकाकरण होना है, उनका नाम पहले से ही तय होगा। केवल वही लोग टीकाकरण केंद्र पर जा सकेंगे। वहां सत्यापन के बाद टीका लगेगा। फिर ऑब्जर्वेशन रूम में आधा घण्टा गुजारना होगा।

    ये भी पढ़ें:- जानिए कौन है वनिता गुप्ता, जिन्हें जो बाइडेन की टीम में बनाया गया है एसोसिएट अटॉर्नी जनरल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    UP will be first state to conduct third dry run of Coronavirus Vaccine
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X