• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

15 फरवरी तक जारी हो जाएगा पंचायत चुनाव का नोटिफिकेशन, ग्राम प्रधानों के नाम को पुतवाया जाएगा

|

UP Panchayat Election update लखनऊ। यूपी में 75 जिला पंचायत, 821 क्षेत्र पंचायत और 59074 ग्राम पंचायत की सीटों पर चुनाव जल्दी ही होंगे। पंचायत चुनाव को लेकर मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने अहम जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी तक पंचायत चुनाव कराने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इस त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को 15 मार्च से 30 मार्च के बीच संपन्न कराने की तैयारी की जा रही है। मंत्री ने बताया कि नोटिफिकेशन जारी होने से पहले जिला पंचायती राज विभाग ग्राम प्रधानों के नाम लगे बोर्ड को पुतवाने का काम करेगा।

UP panchayat election notification will be released in Feb

एक निजी चैनल से बात करते हुए पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि 25 दिसंबर को ग्राम प्रधानों का कार्यकाल खत्म हो गया है लिहाजा अब किसी के भी नाम के आगे ग्राम प्रधान नहीं लिखा जा सकता है। इसको लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। ग्राम प्रधानों के नाम लिखे बोर्ड जहां भी लगे हैं, वहां नाम को पुतवा दिया जाएगा। मंत्री ने बताया कि ग्राम सभाओं के पुनर्गठन का काम हो चुका है, वार्डों के परिसीमन का काम जारी है। इसके बाद आरक्षण को लागू करने का काम भी किया जाएगा। पंचायत चुनाव में आरक्षण की व्यवस्था लागू करने पर मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि इसके लिए पहले राजस्व ग्राम की कितनी जनसंख्या है, इसका आंकलन किया जाएगा। पांच साल पहले की स्थिति से वर्तमान स्थिति की तुलना कर ही किसी सीट को आरक्षित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत के चुनाव होते हैं। साल 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले यह पंचायत चुनाव काफी अहम है। ग्राम प्रधान और जिला पंचायत अध्यक्ष किसी भी पार्टी के लिए स्थानीय स्तर पर वोट बैंक बनाने में काफी मददगार होते हैं इसलिए इसमें पार्टियों और बड़े नेताओं की रुचि होती है। इस बार के यूपी पंचायत चुनाव में भाजपा, कांग्रेस, सपा और बसपा जैसी पार्टियों के अलावा दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी, असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और शिवसेना भी उतर रही है। वहीं भीम आर्मी के चंद्रशेखर रावण ने भी पंचायत चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

पंचायत चुनाव के बाद आयोजित होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, 14 जनवरी को फैसला ले सकते हैं डिप्टी सीएम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP panchayat election notification will be released in Feb
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X