• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

आज से शुरू हो रहा है उत्तर प्रदेश का बजट सत्र, डीडी और यूट्यूब पर होगा सीधा प्रसारण

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 23 मई। आज से उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने इसकी जानकारी देते हुए अपील की कि 18वीं विधानसभा के पहले बजट सत्र में सहयोग दें। रविवार को विधानसभा अध्यक्ष ने सर्वदलीय बैठक की, जिसमे सभी दलों से सहयोग की अपील की। नए विधानसभा में ई विधान लागू हो गया है, सत्र की कार्रवाई को डीडी न्यूज के अलावा यूट्यूब पर भी प्रसारित किया जाएगा। सतीश महाना ने कहा कि संसदीय व्यवस्था में संवाद और सकारात्मक चर्चा-परिचर्चा के माध्यम से लोकतंत्र मजबूत होता है। विधान भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक में सभी दलीय नेताओं ने विधान सभा अध्यक्ष को सदन चलाने में सहयोग देने का आश्वासन दिया। लिहाजा सभी सदस्यों को इस बात के लिए सावधान रहना पड़ेगा कि आपके द्वारा किया गया व्यवहार पूरा प्रदेश देख रहा है। अगर कोई भी सदस्य गलत आचरण करता है तो विधान सभा के सभी सदस्यों पर आरोप आता है। यह विधान सभा हम सभी की है और इसकी गरिमा को बनाये रखना भी हम सभी की जिम्मेदारी है चाहे हम पक्ष के हों या विपक्ष के हों।

up

इसे भी पढ़ें- खराब मौसम के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर आज विमानों का संचालन रहेगा बाधितइसे भी पढ़ें- खराब मौसम के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर आज विमानों का संचालन रहेगा बाधित

जनता की उम्मीदों पर खरा उतरना है

वहीं योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बजट सत्र के रूप में वर्ष 2022-23 का यह बजट भी सदन में प्रस्तुत होना है। जनता ने बड़े विश्वास के साथ सभी सदस्यों को देश की सबसे बड़ी विधान सभा में चुनकर भेजा है और मैं बार-बार इस बात को कहता हूं कि 25 करोड़ की आबादी में 403 विधायक हैं जिन पर जनता ने विश्वास किया है, जो 25 करोड़ लोगों के भाग्य को बदलने में अपना योगदान देंगे।

बीमार विधायक घर से ही वर्चुअल तरीके से जुड़ सकेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि 60 साल से ऊपर के जो सदस्य किसी बीमारी से पहले से परेशान हैं, उनको यह सलाह दी गयी है कि घर से वर्चुअली उनकी उपस्थिति मान ली जायेगी या जिन्हें अभी हाल ही में कोरोना के कुछ लक्षण आये हैं, वह भी घर से ही वर्चुअली जुड़े रहें। जो लोग कोविड पॉजिटिव हैं, उनकी उपस्थिति भी हम लोग मान रहे हैं फिर उन्होंने कहा कि आप थोड़ा मुझे इसको लिखकर भेज दीजिए, क्योंकि हमें संसद चलाना है।

मर्यादा में रहकर रखें अपनी बात

विधानसभा अध्यक्ष ने सभी दल के नेताओं से अनुरोध किया कि वे अपना-अपना पक्ष सदन में शालीनता एवं संसदीय मर्यादा के अन्तर्गत रखे और प्रेमपूर्ण वातावरण में सदन में बहस करें। मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद् देते हुए कहा कि अभी कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि जब तक सदन में कोरम रहेगा, हम सदन को चलायेंगे। विधान सभा चलाने की सभी की संयुक्त जिम्मेदारी है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस बात पर भी चर्चा की गयी कि जिस सदस्य ने सूचना लगायी है यदि वह सदन में उपस्थित नहीं होगा तो उसकी सूचना नहीं ली जायेगी। जिस दिन माननीय मुख्यमंत्री जी और माननीय नेता प्रतिपक्ष बोलेंगे उस दिन नियम-56 की सूचनाएं नहीं ली जायेंगी बाकी सब दिन ली जायेंगी।

Comments
English summary
UP Budget Session 2022-23 Yogi Adityanath calls for discipline
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X