UP BOARD: आधार कार्ड के बगैर परीक्षा केंद्र में NO ENTRY

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। योगी सरकार के निर्देशानुसार यूपी बोर्ड ने अपनी परीक्षा प्रणाली में नकल विहीन मानक को पूरी तरह से लागू करने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाया है। आगामी 2018 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में इसी मानक के तहत परीक्षार्थियों के लिए अब एक और नई व्यवस्था लागू हो गई है। सभी परीक्षार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। परीक्षार्थियों को बगैर आधार कार्ड परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिन परीक्षार्थियों के पास आधार कार्ड अभी तक नहीं है, उनके आधार कार्ड की व्यवस्था को सुनिश्चित करना विद्यालय के प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी होगी। इस बाबत अपर मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बोर्ड ऑफिस इलाहाबाद के अफसरान को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि ये सभी जिला विद्यालय निरीक्षक आधार कार्ड की अनिवार्यता पर काम करें और वो प्रधानाचार्यों की लापरवाही पर जिम्मेदार होंगे।

UP BOARD: NO ENTRY at the examination center without Aadhar card

मुन्ना भाई को रोकेंगे

दरअसल इस व्यवस्था से नकल विहीन परीक्षा कराने में तो मदद मिलेगी ही, मुन्ना भाई को दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने से रोका जा सकेगा। 6 फरवरी 2018 से परीक्षा शुरू होनी है, सरकार की मंशा है कि दिसंबर महीने में ही सारी तैयारी पूरी हो जाए। नई व्यवस्था से फर्जी तरीके से एडमिशन कराने वाले भी पकड़ में आएंगे, साथ ही नकल माफिया के धंधे पर भी सीधी चोट लगेगी। सरकार का मानना है कि जब नकल नहीं होगी तो बच्चे पढ़ेंगे और जब उनका शैक्षिक ज्ञान बेहतर होगा तो उनका कौशल विकास करना और रोजगारपरक बनाना कहीं आसान और देश के लिए हितकर होगा।

UP BOARD: NO ENTRY at the examination center without Aadhar card

बिना आधार नहीं दे सकेंगे परीक्षा

जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि बिना आधार कार्ड कोई परीक्षा नहीं दे सकेगा। प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड अनिवार्य होगा और दोनों दिखाने पर ही परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को आदेश जारी कर दिया गया है कि वो विद्यालय में अध्यनरत सभी छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड बनवाएं। परीक्षार्थी का आधार कार्ड ना होना प्रधानाचार्य की गलती माना जाएगा और वो ही जिम्मेदार होंगे। हमारे पास पर्याप्त समय है और इस व्यवस्था को 100 प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाएगा।

Read more: यूपी कैबिनेट की बैठक: बनेंगे 10 कृषि सेंटर, 60 साल में रिटायर होंगे इस विभाग के कर्मचारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UP BOARD: NO ENTRY at the examination center without Aadhar card
Please Wait while comments are loading...