UNESCO ने पसंद की कुंभ की परंपरा, किया अपनी सूची में शामिल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। यूनेस्को ने भारत के कुंभ मेले को अपनी सूची में शामिल कर लिया है। कुंभ मेला मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के तौर पर यूनेस्को की सूची में शामिल हुआ है। यूनेस्को के अधीनस्थ संगठन 'इंटर गवर्नमेंटल कमेटी फॉर द सेफ सेफगार्डिंग ऑफ इन्टेजिबल कल्चरल हेरिटेज' ने दक्षिण कोरिया के जेजू में हुए अपने 12वें सत्र में ये फैसला लिया। अब कुंभ मेल को यूनेस्को की मानवता के अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया गया है। बता दें कि दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला कुंभ कहा जाता है। हमेशा से ही कुंभ मेला पूरे देश समेत विदेशियों के लिए भी आस्था का केंद्र रहा है। इस मेले में लाखों करोड़ों लोग पहुंचते हैं और हर जाति धर्म के लोग मेले में पहुंचकर इसकी शान बढ़ाते हैं।

'कुंभ' मेले की अंतर्राष्ट्रीय शोभा

'कुंभ' मेले की अंतर्राष्ट्रीय शोभा

ये हमेशा से आश्चर्य का विषय रहा है कि लाखों लोग इस तरह आस्थावान होकर कैसे जुड़ सकते हैं। हालांकि भारत की सांस्कृतिक धरोहर के सापेक्ष ये मेला पूरे तरीके से धार्मिक है। यहां संत महात्मा जहां अपने ज्ञान से मानवता के लिए उत्थान का प्रयास करते हैं, वहीं समाज का एक बड़ा हिस्सा धार्मिक क्रिया-कलापों के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन पर अहम योगदान निभाता है। कुंभ मेले की पहचान भारत की अनेकता में एकता का परिचायक है, जिस पर हर हिंदुस्तानी को गर्व होता है।

मेले की गरिमा को UNESCO ने दिया बल

मेले की गरिमा को UNESCO ने दिया बल

फिलहाल यूनेस्को की सूची में शामिल होने के बाद पूरे देश के लिए गौरवान्वित होने का मौका है। बता दें कि इलाहाबाद में कुंभ मेले की इस समय तैयारियां चरम पर हैं और तेजी के साथ कुंभ मेले के लिए काम किए जा रहे हैं। यूपी की योगी कैबिनेट और केंद्र की मोदी सरकार भी इस बार के कुंभ मेले को ऐतिहासिक बनाने में जुटी हुई है, ऐसे में यूनेस्को की सूची में शामिल होने के बाद कुंभ मेले की गरिमा को और अधिक बल मिला है।

शुरू हुआ ट्वीट का सिलसिला

शुरू हुआ ट्वीट का सिलसिला

गौरतलब है कि इसका आयोजन संगम नगरी इलाहाबाद, नासिक, उज्जैन और हरिद्वार में होता है। इस खबर की पुष्टि करते हुए और अपनी खुशी जाहिर करते हुए सांस्कृतिक मंत्री महेश शर्मा ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है कि ये बहुत ही गर्व का अवसर है कि हमारे पवित्र कुंभ मेले को यूनेस्को आईसीएचएच की सूची में शामिल कर लिया गया है। वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने भी ट्वीट कर कहा कि कुंभ मेले को मानवता की सांस्कृतिक धरोहर की सूची में शामिल करने के लिए यूनेस्को का हृदय से धन्यवाद और आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में मिली इस उपलब्धि के लिए उनका आभार एवं अभिनंदन।

Read more:PICs: PM मोदी की पत्नी जशोदाबेन पहुंचीं इलाहबाद, जमकर लगे जिंदाबाद के नारे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
UNESCO appreciate and enlisted Indian tradition of Kumbha Mela
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.