GOOD NEWS: दिवाली, छठ पर पहुंचें घर, 156 स्पेशल ट्रेनों से करें सफर

Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। दीपावली पर घर पहुंचने का काउंट डाउन शुरू हो गया है या यूं कहें कि लोग त्योहार की खुशियां संजोने घर निकल पड़े हैं लेकिन सबसे बडी समस्या यात्रा को लेकर है। ट्रेनें ठसाठस हैं, उनमें लंबी वेटिंग हैं। खड़े होने तक को ट्रेन में जगह नहीं है लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। भारतीय रेलवे दीवाली स्पेशल ट्रेनों की बंपर सौगात दे रहा है । रेलवे 156 दीवाली स्पेशल ट्रेन चला है। 84 ट्रेन दिल्ली से चलेंगी। जबकि 72 ट्रेन देश के अन्य स्टेशन से चलेंगी। कुछ ट्रेन शुरू हो चुकी हैं। कई आज से चलेंगी। इन सभी ट्रेन में सीटें खाली हैं और आप आसानी से घर पहुंच सकेंगे। आज से यह ट्रेने एक एक कर पटरी पर दौडेंगी। इनकी जानकारी आपको लगातार स्टेशन पूछताछ केन्द्र व बेवसाइट पर भी मिल जायेगी। हालांकि बडी संख्या में ऐसी ट्रेन भी हैं जिनकी घोषणा चलने से कुछ समय पहले होगी।

Special 156 trains for yatris on Diwali and Chhath

आज से इनमें मिलेगी सीटें
रेलवे सोमवार से दीवाली स्पेशल की जो ट्रेन चला रहा है। उनमें यूपी स्पेशल की संख्या काफी है क्योंकि दिल्ली से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या अधिक होगी। सोमवार से इलाहाबाद, लखनऊ, पटना, गोरखपुर, बनारस के लिये 8 दीवाली छठ स्पेशल ट्रेन चलेंगी। इसके अलावा नियमित चलने वाली 36 रेलगाड़ियों में 66 अतिरिक्त डिब्बे जुडेंगे। जो 1.22 लाख अतिरिक्त सीटें त्यौहार के दरम्यान उपलब्ध करायेंगे।

भीड़ बढ़ी तो भी चिंता नहीं
इस त्यौहार भीड अगर स्टेशन पर बढी तो भी चिंता की जरूरत नहीं। पूर्वी यूपी के लिये 7 ट्रेन आरक्षित रखी गयी हैं। यूपी बिहार आदि जाने वालों की दिल्ली में जैसे ही भीड़ बढेगी। ये ट्रेन फौरन तैयार होकर चल पडेगी। यह आरक्षित ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली व निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर मिलेगी। उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद के पीआरओ गौरव बंसल के अनुसार दीपावली और छठ पर अचानक से भीड बढ़ जाती है जो बेकाबू नजर आती है। ऐसे में यह 7 ट्रेन तत्काल बनेंगी और अनारक्षित तौर यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचायेंगी।

सबसे खास ट्रेन
दिल्ली से यूपी बिहार के सफर को कुछ खास ट्रेन बहुत आसान करने वाली हैं। जिनमे जन साधारण ट्रेन और सुविधा ट्रेन शामिल हैं। यह ट्रेन भी दीवाली छठ स्पेशल हैं। इनकी संख्या 20 है।

सुविधा ट्रेन
सुविधा ट्रेन आपके सफर को बहुत ही खास बनाने वाली है। इसकी वजह है इसका खास नियम। दरअसल इसमे सफर करने के लिये आप सीधे तत्काल टिकट लीजिये और सफर करिये। यानी पहले से बुंकिंग और माथापच्ची का कोई झंझट नहीं है।

जन साधारण ट्रेन
जन साधारण ट्रेन की खासियत सबसे जुदा है। क्योकि यह अपने नाम के अनुरूप काम करेगी। इस ट्रेन में सफर में आपके पास संबंधित दूरी का कोई भी टिकट हो, आप सफर कर सकते हैं। यानी साधारण किराये पर यात्रा कर सकता है।

नहीं मिलेगा प्लेटफार्म टिकट
आज से रेलवे बडे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट नहीं देगी। यह नियम त्योहार तक लागू होगा ताकि बेवजह भीड़ न एकत्रित हो। इससे यात्रा न करने वालों को एक तरह से स्टेशन के बाहर रोकने की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है। दरअसल मुंबई हादसे के बाद रेलवे त्योहार पर पूरी सतर्कता बरतने का प्रयास कर रहा है। आज से पुल पर लोगों के रुकने पर भी मनाही होगी।

ध्यान रखने वाली बातें
दिल्ली की ओर से यूपी बिहार में आ रहे हैं तो नई दिल्ली से ही ट्रेन पकड़ने की जरूरत नहीं क्योंकि वहां भीड़ का दबाव ज्यादा होगा। आप आनंद विहार, पुरानी दिल्ली व निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से भी ट्रेन पकड़ सकते हैं। वैसे भी दिल्ली से 84 रेलगाड़ियां स्पेशल चलेंगी। कुल 156 विशेष ट्रेन इस बार 1859 फेरे लगायेंगी। जिससे आप की यात्रा सुविधाजनक होगी। रेलवे की जानकारी के अनुसार मुम्बई व जम्मू की ओर जाने वाली विशेष ट्रेनों में बड़ी संख्या में सीटें उपलब्ध हैं। वैष्णो देवी की ओर जाने वाली एक ट्रेन की स्लीपर श्रेणी में 700 सीटें अभी भी उपलब्ध हैं। नई दिल्ली - मुम्बई सेंट्रल स्पेशल में भी सीटे हैं। आनंद विहार - जयनगर स्पेशल में सीटें उपलब्ध हैं। आनंद विहार - बनारस स्पेशल में भी सैकड़ों की संख्या में सीट खाली हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Special 156 trains for yatris on Diwali and Chhath.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.