इलाहाबाद: इविंग क्रिश्चियन कॉलेज में भगत सिंह की प्रतिमा लगाने को लेकर हालात बिगड़े, परीक्षाएं स्थगित

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। दिल्ली के रामजस कॉलेज और कन्हैया जैसे बवाल की ओर इलाहाबाद इविंग क्रिश्चियन कॉलेज का बवाल बढ़ रहा है। समय रहते इसका हल नहीं निकला तो फिर से छात्रों का ये मामला देश में किरकिरी का विषय बन सकता है। दरअसल मामला भगत सिंह की मूर्ति लगाने का है और जबरन तूल पकड़ता जा रहा है।

Read more: बहराइच: किसानों को गन्ना खरीद का भुगतान न करने पर चीनी मिल के गोदाम किए गए सील

इलाहाबाद: इविंग क्रिश्चियन कॉलेज में भगत सिंह की प्रतिमा लगाने को लेकर हालात बिगड़े, परीक्षाएं स्थगित

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध इविंग क्रिश्चियन कॉलेज में भगत सिंह की प्रतिमा लगाने को लेकर चलाये जा रहे छात्र आंदोलन ने अब व्यापक रूप अख्तियार कर लिया है। कॉलेज कैंपस में बिगड़ते हालात देखकर चल रही परीक्षाएं अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है। छात्र संगठन कैंपस से लेकर सड़क तक प्रदर्शन कर रहा हैं। छात्रों ने भगत सिंह कि प्रतिमा लगवाने के लिए महाविद्यालय प्रशासन के खिलाफ न सिर्फ मोर्चा खोल दिया है बल्कि एलान कर दिया है कि किसी भी कीमत पर मूर्ति स्थापित होकर रहेगी। छात्रों के रुख को देखते हुए कॉलेज प्रशासन भी सकते में है। हालात और बढ़े तो मामला राजनीतिक होने के पूरे आसार हैं।

इलाहाबाद: इविंग क्रिश्चियन कॉलेज में भगत सिंह की प्रतिमा लगाने को लेकर हालात बिगड़े, परीक्षाएं स्थगित

अनशन पर बैठे छात्र

महाविद्यालय के खुलते ही सुबह से छात्र अनशन पर बैठे हुए हैं और आंतरिक परीक्षाएं नहीं होने दी। छात्रों के रुख को देखते हुए महाविद्यालय प्रशासन ने अगली सूचना तक परीक्षा स्थगित कर दी है। माना जा रहा है कि इन हालातों में इलाहाबाद विश्वविद्यालय समेत संघटक कॉलेज के संगठनों ने भी अगर आंदोलन को सपोर्ट किया तो शहर की कानून व्यवस्था भी ताक पर चली जाएगी।

शहादत गैलरी बनवाने का प्रस्ताव

महाविद्यालय प्रशासन ने छात्र आंदोलन शांत कराने के लिए मूर्ति की जगह शहादत गैलरी बनवाने का प्रस्ताव रखा है लेकिन छात्रों ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। चूंकि 23 को शहादत दिवस है, ऐसे में छात्रों का आंदोलन कुछ ज्यादा ही उफान पर है। ये छात्र 23 तारीख तक भगत सिंह कि प्रतिमा लगाने पर अड़े है, छात्रों का रुख धीरे-धीरे उग्र होता दिख रहा है। जिससे परिसर में तनाव भी साफ देखा जा सकता है। कॉलेज में शिक्षण कार्य भी 24 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

छात्रों को चेतावनी

महाविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को आंदोलन समाप्त करने के लिए कड़ी चेतावनी भी दी है। छात्रों के विरुद्ध परीक्षा में बाधा, गेट बंदी, गैर कानूनी कार्यों एवं अनुशासनहीनता के आरोप तय किेए गए हैं। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि छात्रों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

इलाहाबाद: इविंग क्रिश्चियन कॉलेज में भगत सिंह की प्रतिमा लगाने को लेकर हालात बिगड़े, परीक्षाएं स्थगित

नियमों का हवाला देकर ठुकराई मांग

इविंग क्रिश्चियन कॉलेज प्रबंध समिति ने महाविद्यालय परिसर में शहीद भगत सिंह की प्रतिमा लगवाए जाने की छात्रसंघ की मांग को नियमों का हवाला देकर ठुकरा दिया है। जिसके चलते नाराज छात्र सुबह से महाविद्यालय परिसर में अनशन पर बैठे हैं।

27 मार्च तक हालात पर नजर

कैंपस में छात्र भारत माता की जय के नारे लगा रहे हैं जबकि तिरंगा जुलूस निकाल कर आंदोलन को चरम पर पहुंचाने का शंखनाद किया है। महाविद्यालय प्रशासन ने 24 मार्च तक शिक्षण कार्य स्थगित कर दिया है। 25 को शनिवार और 26 मार्च को रविवार का अवकाश है। ऐसे में महाविद्यालय में शिक्षण कार्य अब 27 मार्च से ही शुरू हो सकेगा। तब तक प्रशासन हालात पर नजर रखेगा।

Read more: इलाहाबाद: बूचड़खानों के सील होते ही योगी की खिलाफत शुरू, AIMIM ने किया विरोध दिया अल्टीमेटम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Situation of Bhagat Singh statue demand in Ewing Christian College Allahabad worsen
Please Wait while comments are loading...