• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Prayagraj Mahakumbh 2025: सुरक्षा को लेकर यूपी सरकार ने अभी से शुरू की तैयारी

यूपी में 2025 में आस्था का सबसे बड़ा मेला महाकुंभ 2025 का आयोजन होना है। इस आयोजन को लेकर सरकार ने अभी से कमर कसनी शुरू कर दी है। योगी सरकार इस महाकुंभ की ब्रांडिंग पूरे करेगी ताकि सांस्कृतिक विरासत को पहचान मिल सके।
Google Oneindia News

Prayagraj Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में संगम तट पर आयोजित होने वाले महाकुंभ-2025 में पुख्ता सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन और क्लोज-सर्किट टेलीविजन (CCTV) कैमरों के अलावा, Artificial intelligence (AI) का भी उपयोग किया जाएगा। प्रयागराज पुलिस ने मेगा धार्मिक मेले के लिए उपकरण और अन्य व्यवस्थाओं के लिए 400 करोड़ रुपये के बजट का प्रस्ताव भेजा है। अधिकारियों का कहना है कि महाकुंभ-2025 में बड़ी संख्या में आने वाले वीवीआईपी, वीआईपी और विदेशी पर्यटकों के साथ तीर्थयात्रियों की कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

महाकुंभ

पुलिस अधिकारी इस आयोजन के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने हाल ही में प्रयागराज की यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक प्रस्तुति भी दी थी। एसएसपी, प्रयागराज, शैलेश कुमार पांडे ने कहा कि इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) को अपग्रेड किया जाएगा और हाई-टेक और बेहतर गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जबकि उनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे लगाए जाएंगे

उच्च गुणवत्ता वाले कैमरे सुरक्षा कर्मियों को संदिग्धों की पहचान करने और उनका पता लगाने में सक्षम बनाएंगे। इसके अलावा, महाकुंभ मेले के हर कोने पर कड़ी नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

पांडे ने कहा,

''महाकुंभ के दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। हर पुलिस वाले को एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन या आरएफआईडी कार्ड दिया जाएगा, जिसके जरिए कंट्रोल रूम को उनकी सही लोकेशन का पता चल जाएगा और अगर वे किसी भी समय अपने ड्यूटी पॉइंट पर हैं। मेले में सुचारू यातायात के लिए भी विशेष इंतजाम किए जाएंगे।''

महाकुंभ-2025 से पहले पुलिसकर्मियों और थानों के आवास में सुधार किया जाएगा। कुम्भ-2019 के दौरान झूंसी क्षेत्र में बैरक का निर्माण किया गया और अब नैनी सहित अन्य थानों में भी पुलिसकर्मियों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

शिवकुटी, जार्जटाउन और झूंसी सहित संगम क्षेत्र के मार्ग के थानों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। प्रयागराज पुलिस ने विशेष नाव और सुरक्षा उपकरण भी मांगे हैं। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि किसी भी अप्रिय स्थिति को टालने के लिए हाईटेक उपकरण और ड्रोन खरीदे जाएंगे।

यह भी पढ़ें-Prayagraj News: 2025 में होने वाले महाकुंभ को ग्लोबल पहचान दिलाने में जुटेगी योगी सरकारयह भी पढ़ें-Prayagraj News: 2025 में होने वाले महाकुंभ को ग्लोबल पहचान दिलाने में जुटेगी योगी सरकार

Comments
English summary
Prayagraj Mahakumbh 2025: UP government has started preparations for security
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X