नोटबंदी: फ्री में बांटा जा रहा आलू, टमाटर का दाम हुआ आधा

Subscribe to Oneindia Hindi

कानपुर। उत्तर प्रदेश स्थित कानपुर में नोटबंदी के बाद से खरीद कम होने से सब्जी की कीमतों में भारी गिरावट आई है, इससे खरीददार तो खुश है लेकिन सब्जियां उगाने वाले किसान और व्यापारी परेशान हैं।

नोटबंदी के पहले तक 24 रूपये प्रति किलो बिकने वाला आलू वर्तमान में पांच रूपये किलो तक बिक रहा है और कुछ इलाकों में किसानों ने कोल्ड स्टोरेज में रखा पुराना आलू निकालकर जरूरतमंदां को मुफ्त में बांटना शुरू कर दिया है।

POTATO

आलू की अधिकता का आलम यह है कि किसानों के एक समूह ने जिला जेल में करीब 400 बोरे आलू नि:शुल्क कैदियों के लिये दिया है जिसकी पुष्टि जेल प्रशासन ने भी की है।

कल है 500 रुपये के पुराने नोट इस्तेमाल करने की आखिरी तारीख

टमाटर की ये हो गई हालत

कल्याणपुर सब्जी मंडी में सब्जी की दुकान लगाने वाले घाटमपुर के किसान कमलेश कुमार ने बताया कि केवल आलू ही नहीं, बल्कि 20 रूपये में बिकने वाला प्याज अब 10 रूपये, 20 रूपये किलो बिकने वाला टमाटर 10 रूपये, 28 रूपये में बिकने वाली गाजर 15 रूपये प्रति किलो, 20 रूपये में बिकने वाला पालक अब पांच रूपये किलो, 10 रूपये प्रति बिकने वाली फूलगोभी अब पांच रूपये किलो में बिक रही है।

इसी तरह अन्य सब्जियों के दामों में 50 से 60 प्रतिशत तक की गिरावट आई है।

RBI का निर्देश- नोटबंदी के बाद 50 दिनों के CCTV फुटेज सहेज कर रखें सभी बैंक

उन्होंने कहा कि लोगों के पास नकदी कम होने से मांग घट गयी है, सस्ती होने के बावजूद लोग उतनी ही सब्जी खरीद रहे हैं जितनी जरूरत है।

खराब होने और मंडी से वापस ले जाने के डर से हम लोग औने-पौने दामों में सब्जी बेचकर चले जाते हैं।

मुफ्त बांट रहे आलू

सबसे खराब हालत आलू की है। मार्केट में नया आलू आ गया है। किसानों के पास पुराना आलू कोल्ड स्टोरेज में रखा था जिसे वे वहां से निकाल कर शादी ब्याह के लिये जरूरतमंदों को मुफ्त में बांट रहे हैं।

स्टिंग ऑपरेशन: राजनीतिक दलों के ऑफिसों में नई करेंसी का कारोबार, नेता बने दलाल

इसके अलावा अन्य जरूरतमंदों को भी मुफ्त में आलू दिया जा रहा है।

बिठूर के एक अन्य सब्जी विक्रेता महेश शर्मा ने बताया कि अच्छी बिक्री होने से किसानों की भरपाई हो जाती थी लेकिन सब्जी के दाम गिरने से किसानों को फसल की लागत निकालना मुश्किल हो रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Potatoes Being distributed free in Kanpur,Uttar Pradesh

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.