• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मिशन 2024 के रोडमैप में फिट होने वालों को ही मिलेगा राज्यसभा का टिकट, जातीय संतुलन साधने का भी टास्क

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 28 मई: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटों के लिए नामांकन की अंतिम तारीख करीब आती जा रही है। सपा ने अपने कोटे की तीन सीटों पर नाम तय कर लिए हैं जबकि बीजेपी अपने कोटे की आठ सीटों पर अभी नाम नहीं तय कर पायी है। बताया जा रहा है कि हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधिकारिक आवास पर इस संबंध में कोर कमेटी की बैठक हुई थी जिसमें 2024 के आम चुनाव को ध्यान में रखकर जातिगत समीकरणों के हिसाब से नामों का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेजा गया है। माना जा रहा है कि रविवार शाम तक सदस्यों के नामों का ऐलान हो जाएगा। सूत्रों की माने तो उन्हीं नामों को हरी झंडी दी जाएगी जो अगले आम चुनाव में जातिगत आधार पर फिट बैठेगा।

अमित शाह

मुख्तार अब्बास नकवी और लक्ष्मीकांत वाजपेयी को मिल सकता है टिकट

राज्यसभा की11 सीटों के लिए 10 जून को मतदान होना है। समाजवादी पार्टी ने अब तक दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। जबकि बीजेपी ने अभी तक उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया है। जानकारी के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (BJP) उम्मीदवारों के नाम पर अभी मंथन जारी है और बताया जा रहा है कि मौजूदा पांच सांसदों में से दो पर बदलाव कर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी कर सकते हैं। राज्यसभा में भी भेजा जा सकता है। नकवी केंद्रीय मंत्री रहे हैं और वाजपेयी प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। बताया जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव के जरिए भाजपा क्षेत्रीय और जातिगत समीकरणों को सुलझाने की रणनीति बना रही है।

यूपी में 11सीटों के लिए होगा चुनाव

राज्यसभा में उत्तर प्रदेश कोटे के तहत 31 सीटें हैं और राज्यसभा के 11 सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इनमें शिव प्रताप शुक्ला, सैयद जफर इस्लाम, संजय सेठ, सुरेंद्र सिंह नागर और भाजपा के जयप्रकाश निषाद शामिल हैं। . इसके अलावा अन्य छह सीटें अन्य राजनीतिक दलों के सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने के कारण खाली हो रही हैं। विधायकों की संख्या पर नजर डालें तो बीजेपी 11 में से सात सीटें जीत सकती है. जबकि सपा के खाते में तीन सीटें आसानी से आ सकती हैं. जबकि दोनों पार्टियां एक सीट पर भिड़ेंगी।

बीजेपी ने तय नहीं किया उम्मीदवार

बीजेपी ने अभी राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय नहीं किए हैं और जानकारी के मुताबिक हाल ही में इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधिकारिक आवास पर कोर कमेटी की बैठक हुई थी। जिसमें उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई। सीटों के लिए बीस नामों का पैनल तैयार कर संसदीय बोर्ड को भेजा गया है और पांच मौजूदा सांसदों के नाम भी पैनल में शामिल किए जाएंगे। चर्चा यह भी है कि केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और भाजपा नेता डॉ लक्ष्मीकांत वाजपेयी को पार्टी का उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

मिशन-2024 पर बीजेपी की नजर

दरअसल बीजेपी की नजर लोकसभा चुनाव 2024 पर है और पार्टी इस बार अपने पिछले प्रदर्शन से बेहतर प्रदर्शन करना चाहती है. हालांकि यह इतना आसान नहीं है। इसलिए पार्टी ने इसकी तैयारी अभी से कर ली है और राज्यसभा चुनाव के जरिए पार्टी क्षेत्रीय और जातिगत समीकरणों को आगे बढ़ाना चाहती है. इसलिए पार्टी पश्चिमी उत्तर प्रदेश से या दलित वर्ग के जाट नेता से भी उम्मीदवार उतार सकती है। जानकारी के अनुसार 29 मई को लखनऊ में भाजपा की राज्य कार्यसमिति की बैठक होगी और राज्य में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद यह पहली राज्य कार्यसमिति होगी. जिसमें पार्टी लोकसभा चुनाव को लेकर मंथन करेगी।

यह भी पढ़ें-यूपी विधानसभा उपाध्यक्ष बने सपा विधायक नितिन अग्रवाल, मिले 304 वोटयह भी पढ़ें-यूपी विधानसभा उपाध्यक्ष बने सपा विधायक नितिन अग्रवाल, मिले 304 वोट

Comments
English summary
only-those-who-fit-in-the-roadmap-of-mission-2024-will-get-the-rajya-sabha-ticket
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X