• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP-TET : रिकॉर्ड तोड़ 22.75 लाख लोगों ने कराया पंजीकरण, आज फीस जमा करने की आखिरी तारीख

|

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि टीईटी 2018 के लिए आज फीस जमा करने की आखिरी तारीख है। जो अभ्यर्थी आज फीस नहीं जमा कर सकेंगे उनका आवेदन अपूर्ण होगा और वह परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे। अगर आपने भी अभी तक फीस नहीं जमा की है तो शाम 6:00 बजे के पहले अपनी फीस आवश्यक रूप से जमा कर दें । बता दें कि यूपीटीईटी के लिए इस बार रिकॉर्ड आवेदन आए हैं। अब तक पौने 23 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है। आज आवेदन सबमिट कर चुके लोगों के लिए फीस जमा करने की आखिरी तारीख है। अभी तक साढ़े 13 लाख अभ्यर्थियों ने अपनी आवेदन फीस जमा कर दी है। यानि पूर्ण रूप से उन्होंने अपना आवेदन कर दिया है। आज शाम 6:00 बजे के बाद ऑनलाइन फीस जमा करने की प्रक्रिया भी बंद हो जाएगी ।उसके पहले ही फीस जमा करने वाले अभ्यर्थियों का आवेदन पूर्ण माना जाएगा । गौरतलब है कि 7 अक्टूबर को ही आवेदन करने की समय सीमा समाप्त हो चुकी है।

last date for depositing fees for up up tet exam more than 22 lakh candidates registered

टूटे सारे रिकॉर्ड

यूपी में टीईटी शुरू होने के बाद से पहली बार पंजीकरण का यह रिकॉर्ड अपने सर्वोच्च स्तर पर है। हालांकि पंजीकरण कराने के बाद फीस जमा करने में आ रही दिक्कतों के चलते आवेदन पूर्ण करने वालों की संख्या बेहद ही कम है । धीमी गति से अभ्यार्थियों की फीस जमा हो पा रही है। जिसके कारण अभी सिर्फ साढे 13 लाख अभ्यर्थियों ने ही फीस जमा की है । हालांकि देर शाम फीस जमा होने की प्रक्रिया खत्म होने के बाद आधिकारिक आंकड़ा जारी होगा कि कितने अभ्यर्थियों ने पूर्ण रूप से अपना फॉर्म भरा है व फीस जमा की है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से टीईटी के लिए आवेदन करने की समय सीमा 3 दिन और बढ़ा दी गई थी। जिस के क्रम में फीस जमा करने की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर तय की गई थी ।ऐसे में आवेदन शुल्क जमा कर अपना फॉर्म कंपलीट करने वालों की संख्या भी एक नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की संभावना है। परीक्षा नियामक की ओर से संभावना जताई गई है कि इस बार 1500000 से अधिक अभ्यर्थी पूर्ण रूप से टीईटी के लिए आवेदन करेंगे ।

फीस जमा हुई तभी मान्य होगा आवेदन

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपीटीईटी के लिए आवेदन करने वाले इस बात का आवश्यक रूप से ध्यान रखें कि पंजीकरण कराने मात्र से उनका आवेदन पूर्ण नहीं हो जाता है। जब तक वह आवेदन शुल्क जमा नहीं कर देंगे उनका आवेदन अपूर्ण माना जाएगा। अगर किसी अभ्यर्थी का बिना शुल्क दिए आवेदन सबमिट हो गया है तो ऐसे अभ्यर्थी पुनः फीस जमा करते हुए अपने अपना आवेदन करें, अन्यथा उनका आवेदन अमान्य हो जाएगा और वह परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे।

आधिकारिक वेबसाइट - http://upbasiceduboard.gov.in

राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर 7 दिन से अनशन पर बैठे संत परमहंस को पुलिस ने जबरन उठाया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
last date for depositing fees for up up tet exam more than 22 lakh candidates registered
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X