India
  • search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर फिर एक्शन में योगी, RLD -SBSP में सेंध लगाने की तैयारी में BJP ?

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 28 जून: उत्तर प्रदेश में चुनाव दर चुनाव जीत हासिल कर रही बीजेपी ने अब अपनी निगाहें राष्ट्रपति चुनाव पर टिका दी हैं। इस चुनाव को लेकर सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के आवास पर बैठक में रणनीति तैयार की गई। बैठक में यह तय किया गया है कि राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को यूपी से अधिक से अधिक वोट दिलाने का प्रयास संगठन और सरकार की तरफ से किया जाएगा। इसके लिए तय हुआ कि एक तरफ जहां यूपी में बीजेपी के सहयोगी दलों के साथ ही छोटे दलों को भी साधने का प्रयास किया जाएगा वहीं दूसरी तरफ बीजेपी राष्ट्रीय लोकदल (RLD) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के विधायकों को भी तोड़ने का प्रयास करेगी ताकि ज्यादा से ज्यादा वोट द्रौपदी मुर्मू को मिल सके।

रालोद और एसबीएसपी के विधायकों पर बीजेपी की नजर

रालोद और एसबीएसपी के विधायकों पर बीजेपी की नजर

यूपी में विधानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के बाद बीजेपी और योगी सरकार पूरी तरह से उत्साहित है। चुनाव के बाद यूपी में हुए दो अन्य चुनावों राज्यसभा और एमएलसी में भी विपक्ष को बीजेपी ने धराशायी कर दिया था। अब बीजेपी का अगला टारगेट राष्ट्रपति का चुनाव है। इसको लेकर बीजेपी ने अभी से रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी है। संगठन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अब रालोद और एसबीएसपी के विधायकों की संभावनाएं टटोलेगी और उनको मैनेज करने के लिए जल्द ही यूपी के कुछ नेताओं को इस काम में लगाया जाएगा।

सीएम आवास पर हुई थी कोर ग्रुप की बैठक

सीएम आवास पर हुई थी कोर ग्रुप की बैठक

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सोमवार देर शाम को सीएम योगी के अवास पर बैठक हुई थी। यूं तो इस बैठक को औपचारिक बताया गया था लेकिन इस बैठक में कोर ग्रुप के सभी सदस्य शामिल थे। बीजेपी संगठन का मानना है कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर यूपी सबसे अहम साबित होने वाला है इसलिए अब सरकार के साथ ही संगठन को भी इस काम में लगना होगा। रालोद और एसबीएसपी के विधायक बीजेपी का आसान टारगेट बन सकते हैं। खासतौर से एसबीएसपी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर जिस तरह के बयान देते रहते हैं उनकी विश्वसनीयता का लाभ भी बीजेपी उठाना चाहती है। इसलिए अब कुछ चुनिंदा नेताओं को इस काम को सौंपा जाएगा। बैठक में केंद्रीय चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सीएम योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह और संगठन मंत्री सुनील बंसल भी शामिल थे।

छोटे दलों और सहयोगियों को साधेगी बीजेपी

छोटे दलों और सहयोगियों को साधेगी बीजेपी

बैठक में यह भी तय हुआ कि राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी के विधायकों का वोट तो एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को जाएगा ही, साथ ही छोटे छोटे दलों से भी बातचीत की जाएगी जिनके पास इक्का दुक्का विधायक हैं। राजा भैया की पार्टी के पास दो विधायक हैं। इसलिए बीजेपी उनको भी साधेगी। हालांकि राजा भैया पहले ही बीजेपी खेमे के माने जाते रहे हैं इसलिए उनके विधायकों का वोट द्रौपदी मुर्मू को ही मिलने की संभावना है। इसके साथ ही द्रौपदी मुर्मू को बसपा के एक विधायक का वोट भी द्रौपदी मुर्मू को मिलना तय तय है।

चुनाव प्रचार के लिए जल्द ही यूपी आएंगी द्रौपदी मुर्मू

चुनाव प्रचार के लिए जल्द ही यूपी आएंगी द्रौपदी मुर्मू

बीजेपी के नेताओं की माने तो राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू जल्द ही लखनऊ आकर अपना प्रचार करेंगी और विधायकों से वोट मांगेगी। इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। उनके सम्मान में सीएम आवास में डिनर भी रखा जा सकता है जिसमें बीजेपी के विधायकों के पहुंचने की उम्मीद है। लखनऊ दौरे के समय द्रौपदी मुर्मू बीजेपी के साथ ही विपक्ष के नेताओं से मिलकर अपने लिए वोट मांगेंगी इसमें बसपा की मुखिया मायावती भी शामिल हैं।

विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को बनाया है उम्मीदवार

विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को बनाया है उम्मीदवार

यूपीए अर्थात विपक्ष ने मिलकर तृणमूल कांग्रेस के नेता यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। वह पहले बीजेपी के नेता थे। बाद में उन्होंने बीजेपी छोड़ दी थी। यशवंत सिन्हा बीजेपी की सरकार में मंत्री भी रह चुके थे। बाद में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस ज्वाइन कर लिया था। राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनने के बाद उन्होंने तृणमूल कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि बीजेपी ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर आम सहमति बनाने की कोशिश की थी लेकिन वह सफल नहीं हो पायी थी।

यह भी पढ़ें-जनसंख्या नियंत्रण बिल को लेकर क्या फिर मचेगा घमासान, UP अल्पसंख्यक आयोग ने क्यों कहीं ये बातेंयह भी पढ़ें-जनसंख्या नियंत्रण बिल को लेकर क्या फिर मचेगा घमासान, UP अल्पसंख्यक आयोग ने क्यों कहीं ये बातें

Comments
English summary
Efforts started for Presidential election, BJP preparing to break into RLD-SBSP?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X