'योगी सरकार में बढ़ा उत्पीड़न, हिंदू धर्म छोड़ इस्लाम कबूल लेंगे'

Subscribe to Oneindia Hindi

मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में वाल्मीकि समाज के सैकड़ों लोगों ने मण्डल आयुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन करते हुए अपने साथ हो रहे अत्याचार-भेदभाव और छुआछूत से तंग आकर हिन्दू धर्म त्यागने की धमकी दी है। उन्होंने आरोप लगाया कि यूपी में जबसे योगी सरकार आयी है, दलितों का उत्पीड़न बढ़ गया है जबकि भाजपा ने चुनाव में बराबरी का सम्मान देने का वादा किया था।

दलितों ने बताई अपनी पीड़ा, उठाई आवाज

दलितों ने बताई अपनी पीड़ा, उठाई आवाज

दलितों का आरोप है कि अब भाजपा के भगवा गमछाधारी उनका उत्पीड़न कर रहे हैं। मुरादाबाद मण्डल के कई गाँवों में उन्हें मंदिर में जाने से रोका जाता है। नल से पानी नहीं पीने नहीं दिया जाता, चारपाई-पलंग पर बैठने नहीं दिया जाता, रास्ता रोका जाता है और उनके बाल भी नहीं काटने दिए जाते हैं। बराबरी का सम्मान न मिलने के कारण अब वो हिन्दू धर्म छोड़ कर इस्लाम धर्म कबूल कर लेंगे। मुरादाबाद के अपर मण्डल आयुक्त ने प्रदर्शनकारीयों से उनका ज्ञापन लेने के बाद इसकी जाँच कर क़ानूनी कार्यवाही की बात कही है। मुरादाबाद में कुछ दिन पहले ही पचास परिवार हिन्दू धर्म छोड़ चुके हैं और अब बड़ी संख्या में ये लोग हिन्दू धर्म त्यागने का ऐलान कर रहे हैं।

'हम अब भी हैं छुआछूत के शिकार'

'हम अब भी हैं छुआछूत के शिकार'

अमरोहा के बिजनौर गाँव से आई अनीता का कहना था कि गांव में पानी पीने के लिए हमारे पास नल भी नहीं हैं। गाँव की ऊंची जाति के लोग नल से पानी नहीं भरने देते हैं। हमारे साथ छुआछूत करते हैं। अगर हम नल से पानी लेने जाते हैं तो वो लड़ाई करते हैं। भोजपुर थाना इलाके के पीपल साना गाँव से आये किशन लाल वाल्मीकि ने बताया कि गाँव में हेयर ड्रेसर उनके बाल नहीं काटते हैं और चाय की दुकान पर उन्हें चाय भी पीने नहीं दी जाती है। उनके कपड़ों पर प्रेस भी नहीं होने दी जाती है। सब लोग उनसे छुआछूत मानते हैं। बहुत हालात ख़राब हैं।

'भगवा गमछे से बहुत डर लगता है, बचा लीजिए'

भारतीय वाल्मीकि धर्म समाज के संचालक लल्ला बाबू द्रविड़ का कहना है कि वो अपने वाल्मीकि समाज के लोगों को एकजुट कर रहे हैं। योगी सरकार में उनके समाज के लोगों पर भगवा ब्रिगेड के लोग बहुत अत्याचार कर रहे हैं। मुरादाबाद मण्डल में कई गाँव और कस्बे ऐसे हैं जहाँ हमारे समाज के लोगों को मंदिर में जल नहीं चढ़ाने दिया जाता। हमारे लोगो पर फायरिंग की जाती है। हाथ जोड़कर अपर मण्डल आयुक्त मुरादाबाद के सामने कहा साहब हमे भगवा गमछे से बड़ा डर लगता है। इनसे हमें बचाइये हम उन्हें देख कर डर के मारे बच जाते हैं। बड़ी संख्या में हमारे समाज के लोग दिल्ली या लखनऊ में हिन्दू धर्म छोड़ कर मुस्लमान हो जायेंगे। ज्ञापन लेने के बाद मुरादाबाद के अपर मण्डल आयुक्त शशि कुमार ने कहा इनकी समस्याओं का जांच कराकर समाधान कराया जायेगा। शासन प्रशासन के स्तर पर इसे देखा जायेगा। धर्म परिवर्तन के बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते जब तक जाँच न हो जाये।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Dalit protested in Moradabad and threatened to change religion.
Please Wait while comments are loading...