• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी में मिशन 2022 के लिए BJP की सियासी पिच तैयार, जानिए क्या है मोदी का काशी मॉडल

|
Google Oneindia News

लखनऊ/ वाराणसी, 08 दिसंबर: उत्तर प्रदेश में जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है वैसे वैसे सभी सियासी दल अपनी अपनी सियासी पिच तैयार करने में जुट गए हैं। बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में सत्ता में वापसी के लिए पूरी प्लानिंग कर ली है। बीजेपी के वरिष्ठ पदाधिकारियों का दावा है कि बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काशी मॉडल को मील का पत्थर बताकर वोट मांगेगी। 13 दिसंबर को पीएम मोदी काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन करने वाराणसी आ रहे हैं। मोदी के इस मॉडल को देश-प्रदेश में घर-घर पहुंचाने की योजना भी बनाई गई है।

मोदी

अयोध्या के बाद काशी और मथुरा को संघ और भाजपा के राजनीतिक रोडमैप पर अगला पड़ाव हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में मंदिर निर्माण का काम शुरू हो गया है। ऐसे में बीजेपी ने 2022 के चुनाव के लिए काशी मॉडल को अपने विजन में शामिल किया है। भाजपा को यकीन है कि हिंदुत्व के एजेंडे के साथ विकास का यह मॉडल उसे यूपी में फिर से सत्ता में लाएगा। 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन को लेकर बीजेपी ने पूरी तैयारी कर ली है। 13 व 14 दिसंबर को गंगा घाटों के साथ-साथ शहर के प्रमुख भवनों को भी सजाया जाएगा और पूरा शहर रोशनी से जगमगाएगा।

काशी मॉडल को घर-घर ले जाने की तैयारी

काशी मॉडल को घर-घर तक ले जाने की भाजपा ने भी तैयारी कर ली है। सूत्रों के मुताबिक 13 दिसंबर से 14 जनवरी तक वाराणसी में व्यापक कार्यक्रम होंगे। भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक भी होगी। इसके अलावा देश के सभी मंदिरों के महापौरों, जिला पंचायत अध्यक्षों, टूर ऑपरेटरों, उद्योगपतियों, ब्लॉगर्स, लेखकों, धर्माचार्यों, कलाकारों, शिल्पकारों, कहानीकारों, कारीगरों और प्रतिनिधियों के लिए अलग-अलग सम्मेलन आयोजित किए जाने हैं. विदेशी राजदूतों को भी आमंत्रित किया गया है। युवा महोत्सव के साथ ही सुशासन यात्रा भी निकाली जाएगी।

ऐसे बन रहा है काशी कॉरिडोर

काशी कॉरिडोर के पहले चरण के बाद अब इसके दूसरे चरण के निर्माण की बारी है। काशी और उसके आसपास धार्मिक स्थलों और सांस्कृतिक स्थलों के पुनर्निर्माण की तैयारी की जा रही है। विश्वनाथ पंचकोसी परिक्रमा मार्ग को नए सिरे से तैयार करने की कवायद चल रही है। योगी सरकार का प्रयास है कि इसके माध्यम से धार्मिक पर्यटन को मजबूत किया जाए। इसकी डीपीआर तैयार कर ली गई है और मंजूरी मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

क्रेडिट लेने की भी मची है होड़

एक तरफ बीजेपी काशी मॉडल के जरिए चुनावी सुर सेट कर रही है तो दूसरी तरफ इसका श्रेय लेने का दौर शुरू हो गया है. समाजवादी पार्टी के नेता ओम प्रकाश सिंह ने काशी कॉरिडोर के पहले चरण को अखिलेश सरकार का प्रोजेक्ट बताया। वहीं अखिलेश यादव ने विश्वनाथ कॉरिडोर के अंदर एक वीडियो ट्वीट कर बीजेपी पर निशाना साधा था. वीडियो में एक पुजारी अक्षय वट की आपबीती सुना रहा था। अखिलेश ने वीडियो के साथ लिखा कि काशी में अक्षयवट को चोट पहुंचाने वालों का विनाश निश्चित है। हालांकि वो वीडियो पुराना बताया जा रहा है।

जीरो टॉलरेंस की नीति को भुनाएगी भाजपा

बीजेपी हिंदुत्व के साथ विकास के एजेंडे के साथ-साथ योगी सरकार की अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति के जरिए चुनावी माहौल भी बना रही है। सीएम योगी अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल में हर रैली में माफिया और गैंगस्टरों पर की गई कार्रवाई की बात करते रहे हैं। इस साल अप्रैल में सरकार ने माफिया और अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई का लेखा-जोखा भी पेश किया था।

बुलडोजर नीति पर सपा हमलावर

विपक्ष भी योगी सरकार की बुलडोजर नीति पर हमलावर है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव अक्सर तंज कसते रहे हैं कि बीजेपी को अपना चुनाव चिन्ह बुलडोजर में बदलना चाहिए। पिछले दिनों बांदा में रैली के दौरान अखिलेश ने कहा था, 'यह बुलडोजर वाली सरकार है लेकिन उन्हें समझना चाहिए कि बुलडोजर लोगों पर नहीं सड़कों पर चलते हैं। जनता के पास वोट की ताकत है। इतने वोटों का बुलडोजर चला जाएगा कि भारतीय जनता पार्टी का पता नहीं चलेगा।

स्वतंत्र देव सिंह

मोदी के प्रयास से काशी के पुराने गौरव की पुनर्स्थापना

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने बुधवार को 'दिव्य काशी भव्य काशी' अभियान के तहत प्रदेशव्यापी स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। राजधानी के पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के पश्चिम मंडल 1 स्थित रामजानकी मंदिर में उन्होंने स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ मंदिर की साफ सफाई में अपना योगदान दिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से काशी के पुराने गौरव की पुनर्स्थापना हो रही है। 13 दिसंबर को उनके कर कमलों द्वारा काशी विश्वनाथ धाम में बने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण किया जा रहा है। जिसके तहत 12 दिसंबर तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-सुरक्षित सीटों के लिए BSP ने तैयार किया प्लान, जानिए किन सीटों को साधने की मिली सतीश मिश्रा को जिम्मेदारीयह भी पढ़ें-सुरक्षित सीटों के लिए BSP ने तैयार किया प्लान, जानिए किन सीटों को साधने की मिली सतीश मिश्रा को जिम्मेदारी

Comments
English summary
BJP's political pitch ready for Mission 2022, know what is Modi's Kashi model
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X