• search
सूरत न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

वेटिंग लिस्ट से राहत दिलाने के लिए रेलवे की नई पहल, ताप्ती गंगा एक्सप्रेस के साथ दौड़ेगी क्लोन ट्रेन

|

सूरत। इंडियन रेलवे की वेस्टर्न जोन में यात्रियों के लिए एक राहतभरा फैसला लिया गया है। यहां वेटिंग लिस्ट खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए रेलवे अब ताप्ती गंगा एक्सप्रेस के साथ क्लोन ट्रेन शुरू करा रही है। संवाददाता ने बताया कि, रेलवे द्वारा ट्रेनों की वेटिंग लिस्ट खत्म करने के लिए स्पेशल ट्रेनें दौड़ाने का निर्णय लिया था और देशभर के सभी रेलवे जोन को सबसे ज्यादा वेटिंग और ट्रेनों की सबसे ज्यादा डिमांडवाले रूट की पहचान के लिए कहा गया था।

पहली बार क्लोन ट्रेन से वेटिंग टिकटधारियों को राहत

पहली बार क्लोन ट्रेन से वेटिंग टिकटधारियों को राहत

इसी कवायद के तहत ताप्ती गंगा एक्सप्रेस की लंबी वेटिंग लिस्ट को देखते हुए उसकी क्लोन ट्रेन चलाई जा रही है। पहली बार चलने वाली इस क्लोन ट्रेन से वेटिंग टिकट धारियों को बड़ी राहत मिलेगी और रेलवे को आने वाले दिनों में भीड़ खत्म करने में मदद मिलेगी। सूरत से छपरा के बीच चलनेवाली ताप्तीगंगा एक्सप्रेस में भारी वेटिंग के साथ इस रूट पर जबरदस्त डिमांड भी है।

ताप्ती गंगा की क्लोन एक्सप्रेस चलाने की तारीख क्या?

ताप्ती गंगा की क्लोन एक्सप्रेस चलाने की तारीख क्या?

यह सब देखते हुए इसकी क्लोन ट्रेन का प्राथमिक शेड्यूल भी तैयार कर लिया गया है। जिसमें क्लोन ट्रेन कहां-कहां रुकेगी, कितने टेक्निकल हॉल्ट होंगे और कितने कमर्शियल हॉल्ट होंगे, ये भी निर्धारित किया गया है। रेल्वे का परिचालन विभाग इस शेड्यूल पर रिव्यू कर रहा है, जैसे ही रिव्यू पूरा हो जाएगा, ताप्ती गंगा की क्लोन एक्सप्रेस चलाने की डेट घोषित की जाएगी।

यह होगा ताप्ती गंगा की क्लोन ट्रेन का शिड्यूल

यह होगा ताप्ती गंगा की क्लोन ट्रेन का शिड्यूल

09045 /46 सूरत छपरा ताप्ती गंगा के लिए क्लोन ट्रेन का शेड्यूल तैयार किया गया है। उसको 09065 /66 सूरत-छपरा सुपरफास्ट क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है। अभी तैयार शेड्यूल के अनुसार ये ट्रेन ताप्ती गंगा से लगभग डेढ़ घंटे पहले सूरत से रवाना होगी। और प्रत्येक सोमवार ये सूरत से सुबह 8.30 बजे रवाना होकर अगले दिन मंगलवार दोपहर 2.30 बजे छपरा पहुंचेगी।

कौन सी ट्रेन कब कहां पहुंचेगी?

कौन सी ट्रेन कब कहां पहुंचेगी?

वापसी में हर बुधवार को यह ट्रेन छपरा से सुबह 8.30 बजे रवाना होकर अगले दिन गुरूवार दोपहर 2.45 बजे सूरत पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन सूरत से भुसावल, इटारसी, जबलपुर, प्रयागराज छिवकी, वाराणसी, शाहगंज रुकेगी। इस क्लोन ट्रेन में कुल 18 कोच होंगे, जिसका प्राइमरी मेंटेनेंस सूरत में ही होगा। हालांकि, अभी इसके परिचालन तिथि की घोषणा होना बाकी है।

अहमदाबाद-हावड़ा एक्सप्रेस के फेरे 7 से घटाकर 3 दिन के हुए, कोरोना के कारण लिया गया फैसला

दिवाली से पहले चलेंगी ट्रेनें

दिवाली से पहले चलेंगी ट्रेनें

पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर ने बताया कि, क्लोन ट्रेन मुख्यतः एक योजना है जो पहली बार प्रभावी होगी। इसमें कुछ ऐसे रूट पर ट्रेनें चलेंगी जहां सबसे ज्यादा वेटिंग और भारी डिमांड है। हमने कुछ ट्रेनों की लिस्ट तैयार की है उसका संभावित शेड्यूल भी बनाया गया है। रेल्वे प्रशासन इस पर काम कर रहा है और दिवाली से पहले इसे चलाने की योजना है। ऐसे में जल्द ही इन ट्रेनों की आधिकारिक तिथि की घोषणा की जाएगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Western Railway's first step towards ending waiting list, clone train to run as Tapti Ganga Express
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X