• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'मीराबाई ने भारत को फिर गर्व करा दिया', चानू ने जीता वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल

भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने चोट के बावजूद 2022 वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीत लिया है। वर्ल्ड चैंपियनशिप में मीराबाई का यह दूसरा मेडल है
Google Oneindia News
Mirabai Chanu wins silver medal in Weightlifting world championship

भारत की दिग्गज वेटलिफ्टर और ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू ने कोलंबिया में टोक्यो 2020 चैंपियन चीन की होउ झिहुआ को हराकर 2022 वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीत लिया है। वर्ल्ड चैंपियनशिप में मीराबाई का यह दूसरा मेडल है, इससे पहले उन्होंने 2017 में 194 kg (85 kg प्लस 109 kg) भार उठाकर गोल्ड जीता था।

मीराबाई ने झिहुआ के कुल 198 kg (स्नैच में 89 kg और क्लीन एंड जर्क में 109 kg) की तुलना में 200 kg (स्नैच में 87 kg और क्लीन एंड जर्क में 113 kg) का कंबाइंड वेट उठाया। इस बीच, चीन की जियांग हुआहुआ ने 206 kg (93 kg प्लस 113 kg) के कंबाइंड वेट के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

मीराबाई ने हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड जीता था। इस बार कलाई की चोट के चलते वे अपने बेस्ट प्रदर्शन पर नहीं थीं। चानू को सितंबर में एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान अपनी कलाई में चोट लग गई थी। उन्होंने अक्टूबर में चोट के साथ राष्ट्रीय खेलों में भी भाग लिया था। इस बार भी स्टार भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई की शुरुआत धीमी रही, उन्होंने स्नैच में 85 kg वजन उठाया। 28 साल की एथलीट दूसरे प्रयास में विफल रहने के बाद अपने तीसरे (87 kg) प्रयास को पार करने में सफल रहीं। इसके बाद मीराबाई को अपने दूसरे क्लीन एंड जर्क प्रयास में संघर्ष करना पड़ा, लेकिन समय रहते उन्होंने कुल 113 kg का कुल वेट उठाया और क्लीन एंड जर्क में जियांग के साथ बराबरी कर ली।

इसके चलते मीराबाई पदक की रेस में आगे हो गईं क्योंकि बेल्जियम की नीना स्टरक्स और रोमानियाई मिहाएला कंबेई क्लीन एंड जर्क में अपने दूसरे और तीसरे प्रयास में विफल रहीं।

मुख्य कोच विजय शर्मा ने पीटीआई को बताया, "हम इस इवेंट के लिए कोई दबाव नहीं ले रहे थे। यह वह वजन है जिसे मीरा नियमित रूप से उठाती हैं। अब से हम वजन बढ़ाना और सुधार करना शुरू करेंगे। अब हम उनकी कलाई पर ध्यान देंगे क्योंकि हमारे पास अगले इवेंट के लिए काफी समय है।"

इस दौरान भारत के मिनिस्टर ऑफ लॉ एंड जस्टिस किरन रिजिजू ने मीराबाई की कामयाबी पर बधाई दी है। रिजिजू पूर्व खेल मंत्री हैं जिनके कार्यकाल में खेलों में बहुत कुछ हुआ और वे खिलाड़ियों के बीच आज भी खेल मंत्री सरीखे लोकप्रिय हैं। उन्होंने ट्वीट किया-

मीराबाई चानू को बधाई। उन्होंने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है। उन्होंने कुल 200 किग्रा भार उठाया ( 87 किग्रा स्नैच + 113 क्लीन एंड जर्क)। मीराबाई ने देश को फिर गर्व करने का मौका दिया।

Comments
English summary
Mirabai Chanu wins silver medal in Weightlifting world championship, Kiren Rijiju congratulates her
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X