• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Ben Stokes की जीरो से हीरो बनने की कहानी, चार छक्कों ने बनाया लाचार, फिर दो वर्ल्ड कप जीतकर किया कमाल

इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने वर्ल्ड कप के फाइनल में कमाल का प्रदर्शन कर टीम को जीत दिला दी। बेन स्टोक्स ने गेंद और बल्ले दोनों से ही टीम के लिए अहम योगदान दिया।
Google Oneindia News

Ben Stokes in T20 World Cup Final England vs Pakistan: इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने वर्ल्ड कप के फाइनल में कमाल का प्रदर्शन कर टीम को जीत दिला दी। बेन स्टोक्स ने गेंद और बल्ले दोनों से ही टीम के लिए अहम योगदान दिया। इंग्लैंड को दूसरी बार वर्ल्ड कप दिलाकर बेन स्टोक्स एक बार फिर टीम के हीरो बन गए हैं। लेकिन 6 साल पहले यही स्टोक्स टीम के सबसे बड़े विलेन बन गए थे।

PAK vs ENG: पाकिस्तान की हार के बाद इस भारतीय खिलाड़ी पर भड़के अफरीदी, बोले- नफरत फैलाना बंद करोPAK vs ENG: पाकिस्तान की हार के बाद इस भारतीय खिलाड़ी पर भड़के अफरीदी, बोले- नफरत फैलाना बंद करो

2016 में स्टोक्स से हुई थी ये बड़ी भूल

2016 में स्टोक्स से हुई थी ये बड़ी भूल

वर्ल्ड कप फाइनल में जबरदस्त प्रदर्शन कर लगातार टीम को दो वर्ल्ड कप दिलाने वाले स्टोक्स के लिए साल 2016 का टी-20 वर्ल्ड कप बेहद खराब गुजरा था। दरअसल, 6 साल पहले इंग्लैंड की टीम के हाथ से जीता हुआ टी20 वर्ल्ड कप का खिताब निकल गया था। इसकी सबसे बड़ी वजह बेन स्टोक्स ही थे। 3 अप्रैल 2016 को कोलकाता के ईडन गार्डेंस मैदान पर आखिरी ओवर में स्टोक्स को ब्रैथवेट ने लगातार चार छक्के जड़कर वेस्टइंडीज को जीत दिला दी थी। इंग्लैंड के लिए 19 रन बेन स्टोक्स को डिफेंड करने थे, लेकिन ब्रैथवेट ने उन्हें ऐसा करने नहीं दिया।

वनडे वर्ल्ड कप में किया कमाल

वनडे वर्ल्ड कप में किया कमाल

साल 2016 में हार झेलने के बाद स्टोक्स ने जबरदस्त वापसी की। स्टोक्स ने पहले वनडे वर्ल्ड कप और अब टी-20 वर्ल्ड कप टीम को दिलाने का काम किया। इंग्लैंड की 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भी जीत के नायक रहे स्टोक्स ने आखिरी गेंद तक हार नहीं मानी और न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम को जीत दिला दी। मैच से बाहर नजर आ रही इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने 98 गेंदों पर नाबाद 84 रनों की पारी खेली और टीम को एक यादगार जीत दिला दी।

पाकिस्तान के खिलाफ भी दोहराया यह कारनामा

पाकिस्तान के खिलाफ भी दोहराया यह कारनामा

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुश्किल परिस्थितियों से लड़कर टीम को जीत दिलाने के बाद स्टोक्स ने पाकिस्तान के खिलाफ भी वैसी ही पारी खेली। स्टोक्स ने पाकिस्तान के खिलाफ मुश्किल पिच पर अर्धशतक जड़कर इंग्लैंड को जीत दिला दी। इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया। इंग्लैंड की इस जीत में सबसे बड़ा योगदान बेन स्टोक्स का ही रहा।

अर्धशतक जड़ टीम के नाम किया वर्ल्ड कप

अर्धशतक जड़ टीम के नाम किया वर्ल्ड कप

पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों पर नाबाद 52 रनों की अहम पारी खेलकर इंग्लैंड को एक ओवर पहले ही जीत दिला दी। स्टोक्स ने फिर से खुद को बड़े मैचों का खिलाड़ी साबित किया और दबाव की परिस्थितियों में बल्ले से अहम रन जोड़े। मैच की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करने पाकिस्तान टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 137 रन बनाए। जिसे स्टोक्स की हाफ सेंचुरी की मदद से इंग्लैंड ने एक ओवर पहले ही हासिल कर लिया।

Comments
English summary
T20 World Cup Final Ben Stokes England greatest cricketer of all time know here reason
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X