• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

लगातार दूसरा शतक ठोक जो रूट ने लगाई रिकॉर्ड्स की झ़ड़ी, गावस्कर को भी पछाड़ा

|
Google Oneindia News
Joe Root

नई दिल्ली: इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) का बल्ला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉटिंघम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भी जो रूट ने अपनी कमाल की फॉर्म को जारी रखा और तीसरे दिन 163 रन बनाकर नाबाद लौटे। इससे पहले लॉर्ड्स टेस्ट की चौथी पारी में भी उन्होंने नाबाद 115 रन बनाकर इंग्लैंड को धमाकेदार जीत दिलाई थी। रूट के टेस्ट करियर का ये 27वां और इस साल चौथे टेस्ट शतक है। नॉटिंघम में लगातार दूसरा शतक लगाने के साथ ही जो रूट ने रिकॉर्ड्स की बारिश भी कर डाली। चलिए डालते है, एक नजर रूट द्वारा बनाए गए कुछ अहम रिकॉर्ड पर...

ये भी पढ़ें:इस खिलाड़ी को टीम इंडिया का गेम चेंजर मानते हैं सुनील गावस्कर, अकेले जिताएगा मैचये भी पढ़ें:इस खिलाड़ी को टीम इंडिया का गेम चेंजर मानते हैं सुनील गावस्कर, अकेले जिताएगा मैच

गावस्कर को पीछे छोड़ा

गावस्कर को पीछे छोड़ा

नॉटिंघम टेस्ट में अपनी पारी का 108वां रन बनाने के साथ जो रूट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के 12वें खिलाड़ी बन गए। रूट ने पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ा। गावस्कर ने 125 टेस्ट मैचों में 51.12 की औसत से 10122 रन बनाए थे और रूट अभी तक 119 मुकाबलों में 50.38 की औसत से 10178 रन बना चुके हैं। बता दें कि सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज है। इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (15921) के नाम पर दर्ज है।

इंग्लैंड में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

इंग्लैंड में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक

जो रूट इंग्लैंड की सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। इंग्लैंड में उनका ये 16वां टेस्ट शतक रहा। उनसे पहले इयान बेल (15), पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (15), केविन पीटरसन (15) और ग्राहम गूच (15) का नाम आता है। बता दें कि घरेलू मैदानों पर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने (23) के नाम पर दर्ज है। उनके बाद जैक कैलिस और रिकी पोंटिंग का नाम आता है। इन दोनों खिलाड़ियों ने 23-23 शतक लगाए थे। वहीं, सचिन तेंदुलकर ने भारत ने कुल 22 टेस्ट शतक जड़े।

कोहली और स्मिथ की बराबरी पर पहुंचे रूट

कोहली और स्मिथ की बराबरी पर पहुंचे रूट

जो रूट ने सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ की भी बराबरी कर ली है। कोहली और स्मिथ के नाम पर भी टेस्ट में 27 शतक दर्ज है। विराट कोहली 101 टेस्ट मैचों में 27 और स्टीव स्मिथ 85 मुकाबलों में 27 शतक लगा चुके हैं। फैब-4 के चौथे खिलाड़ी कीवी कप्तान केन विलियमसन के नाम पर 87 टेस्ट में 24 शतक दर्ज है।

रूट से आगे सिर्फ कुक

रूट से आगे सिर्फ कुक

रूट पिछले 5 टेस्ट मैचों में चार शतकीय पारी खेल चुके हैं। इंग्लैंज की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में वह दूसरे नंबर पर आते हैं। रूट से आगे पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का नाम आता है। कुक ने इंग्लैंड के लिए 161 टेस्ट मैच खेले और 45.35 की औसत से कुल 12472 रन बनाए। एलिस्टर के नाम पर 33 शतक दर्ज है। जो रूट की फॉर्म अगर ऐसी ही रही, तो वह जल्दी ही कुक को भी पीछे छोड़ देंगे।

Comments
English summary
joe root upstages sunil gavaskar's run tally makes so many records
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X