• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

एशिया कप 2022 से पहले युवराज का था इस रिकॉर्ड पर राज, अब केवल है सूर्यकुमार यादव का जलवा

Google Oneindia News

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय न्यूजीलैंड में T20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेल रही है जहां पर सूर्यकुमार यादव ने प्रचंड बल्लेबाजी करते हुए टी-20 क्रिकेट में अपना दूसरा शतक लगा दिया है। सूर्यकुमार यादव अंत तक नॉटआउट रहे और उन्होंने एक बार फिर अपनी छाप छोड़ते हुए 51 गेंदों पर 111 रनों की नाबाद पारी खेली। यादव जिस तरीके से बैटिंग कर रहे हैं उससे इस तरह के रिकॉर्ड आगे भी बनने तय हैं। हम इसी साल 2022 में वेस्टइंडीज दौरे तक की बात करें तो केवल युवराज सिंह ही ऐसे खिलाड़ी दिखाई देते हैं जिन्होंने अंतिम 5 ओवर में 50 प्लस का स्कोर बनाया था।

तब युवराज ने एक ओवर में छह छक्के लगाने वाली पारी खेली थी

तब युवराज ने एक ओवर में छह छक्के लगाने वाली पारी खेली थी

तब युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाने वाली पारी खेली थी जो 2007 के वर्ल्ड कप में आई थी। लेकिन 2022 के एशिया कप के बाद बाद से अब तक पूरा गेम ही पलट चुका है क्योंकि ऐसे छह भारतीय बल्लेबाज उभरकर सामने आए हैं जिन्होंने अंतिम 5 ओवर में 50 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। इसमें सूर्यकुमार यादव का नाम तीन बार आता है। इसी से सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी की आक्रामकता पता चलती है। हार्दिक पांड्या ने दो बारा ऐसा किया है और विराट कोहली एक बार ऐसा कर चुके हैं।

IND vs NZ: T20I में सूर्यकुमार यादव का एक और शतकीय धमाका, भारत ने दिया 192 रनों का टारगेटIND vs NZ: T20I में सूर्यकुमार यादव का एक और शतकीय धमाका, भारत ने दिया 192 रनों का टारगेट

इससे पहले 55 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेल चुके हैं

इससे पहले 55 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेल चुके हैं

सूर्यकुमार यादव अपने करियर में इससे पहले 55 गेंदों पर 117 रनों की पारी खेल चुके हैं जो उन्होंने इसी साल नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ बनाई थी। वह भारतीय टी20 क्रिकेट इतिहास में खेली गई तीसरी सर्वोच्च पारी थी। इससे बाद विराट कोहली एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रन बनाते हैं और वह भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी के तौर पर आती है। इसके बाद रोहित का नंबर हैं जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 43 गेंदों पर 118 रन बनाए थे। आज सूर्यकुमार यादव ने जो पारी खेली है वह चौथे नंबर पर आती है।

Photo- ICC

 शतक लगाने के बाद यादव ने क्या कहा

शतक लगाने के बाद यादव ने क्या कहा

मुकाबले में शतक लगाने के बाद यादव ने कहा है कि, T20 में शतक लगाना हमेशा स्पेशल होता है लेकिन यह भी बहुत जरूरी था कि मैं अंत तक टिका रहूं। हार्दिक ने मुझसे कहा था कि मुझे 18 या 19 ओवर तक बल्लेबाजी करनी है और स्कोर 185 तक पहुंचाना है। 16वें ओवर के बाद हमने तय किया कि हम मैच में डीप तक बैटिंग करेंगे। अंतिम कुछ ओवरों का फायदा उठाने की पूरी कोशिश करना महत्वपूर्ण है। हम इस तरह की चीजों को लगातार कर रहे हैं और नेट में भी मेरी कोशिश यही रहती है जिसके नतीजे मैच में भी देखने को मिल जाते हैं। भारत ने सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी के दम पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाए हैं।

Comments
English summary
India vs New Zealand: Suryakumar Yadav century breaks Yuvraj Singh and other records in T20I
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X