• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Umran Malik: '153 किमी प्रति घंटा...'.. इसलिए होती है रावलपिंडी एक्सप्रेस से तुलना

Google Oneindia News

Umran Malik: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की खेली जा रही वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में आज कीवी टीम ने भारत को सात विकेट से हरा दिया है। हालांकि टॉस हारकर शिखर धवन की कप्तानी में मैदान में बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 306 रनों का विशाल स्कोर बनाया था लेकिन केन विलियम्सन और टॉम लाथम के बीच 221 रन की साझेदारी के चलते मेजबान टीम ने मेहमान टीम को आसानी से पराजित कर दिया। भले ही ये मैच आज भारत हार गया लेकिन आज ये मैच कई कारणों से याद रखा जाएगा, जिसमें एक बड़ा कारण है भारत के गेंदबाज उमरान मलिक, जिनका आज डेब्यू मैच था, जिन्होंने आज अपने जीवन के पहले इंटरनेशनल वनडे मैच में सबसे तेज गेंद फेंककर नया इतिहास रचा है।

23 साल के उमरान ने रचा इतिहास

23 साल के उमरान ने रचा इतिहास

आपको बता दें कि उमरान मलिक की बॉलिंग को देखने के लिए पूरा विश्व बेकरार था क्योंकि कश्मीरी उमरान को लोग रफ्तार का जादूगर कहते हैं। उमरान मलिक ने आज लोगों को निराश ना करते हुए अपने पहले डेब्यू मैच को यादगार बना दिया। 23 साल के उमरान ने 153.1 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बॉल फेंकी हैं।

153.1 किलोमीटर की रफ्तार

153.1 किलोमीटर की रफ्तार

उन्होंने अपने तीसरे ओवर में डेवोन कॉनवे को कैच आउट किया, ये गेंद 153.1 किलोमीटर की रफ्तार वाली थी, जिसे डेवोन समझ ही नहीं पाए और इसे लपकने में पंत ने कोई गलती नहीं की, ये मैच की सबसे तेज गेंद है। मलिक ने आज दो विकेट लिए हैं।

 Sunrisers Hyderabad ने किया Tweet

Sunrisers Hyderabad ने किया Tweet

आपको बता दें कि मलिक के पहले ओवर की पहली ही गेंद 145.9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की थी। मलिक के डेब्यू वनडे से पहले आईपीएल की Sunrisers Hyderabad के ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया गया था कि Sunrisers Hyderabad,160 km/h delivery coming .#NZvIND #OrangeArmy. आपको बता दें कि आईपीएल में उमरान Sunrisers Hyderabad की टीम का हिस्सा है।

शोएब अख्तर के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

शोएब अख्तर के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

मालूम हो कि 160 km/h डिलेवरी की बात यहां इसलिए हो रही है क्योंकि ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम दर्ज हैं। जिन्होंने 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ161.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर 160 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की गेंद डालने वाले पहले गेंदबाज थे और उनके इस रिकॉर्ड को आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है।

उमरान मलिक की तुलना शोएब से

इसलिए जब से उमरान मलिक ने क्रिकेट खेलना शुरू किया है, तब से ही उनकी तुलना शोएब से हो रही है और सबको उम्मीद है कि उमरान मलिक एक दिन जरूर उनका ये रिकार्ड तोड़ेंगे।

उमरान मलिक के पिता फल विक्रेता हैं

गौरतलब है कि कश्मीर के बेहद ही साधारण परिवार से आने वाले उमरान मलिक के पिता फल विक्रेता हैं। जिन्होंने बेटे के आईपीएल में चयन होने के बाद भी अपना काम नहीं छोड़ा जिसके बारे में एक इंटरव्यू में उमरान मलिक ने कहा था कि उनके पापा कभी इस काम को नहीं छोड़ेंगे क्योंकि ये उनके परिवार का पुस्तैनी पेशा है, जो सत्तर सालों से चल रहा है।

जानिए कश्मीरी उमरान मलिक के बारे में ये खास बातें

Comments
English summary
Umran Malik did amazing Job in debut match against IND vs NZ 1st ODI. 153 km per hour, HE showed amazing speed in the first match, took the first two wickets. Here's what Sunrisers Hyderabad had tweeted on him before the match.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X