• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्रिकेट का एक और सुपरस्टार कर सकता है वो काम जो बेन स्टोक्स ने किया, अंग्रेज दिग्गज ने लिया नाम

इंग्लैंड क्रिकेट टीम और उसके कप्तान बेन स्टोक्स ने कमाल का प्रदर्शन किया है जिसने टेस्ट क्रिकेट को नए आयाम दिए हैं और उन स्थितियों में भी रिजल्ट मिलने लगे हैं जिनके बारे में इससे पहले कल्पना तक नहीं की गई थी।
Google Oneindia News
Ben Stokes

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में जिस तरह से टेस्ट मैच जीता है उसने एक और उदाहरण सेट किया है टेस्ट मैच कैसे खेला जाना चाहिए। टेस्ट फॉर्मेट को अगर बचाना है कि उसको इसी अंदाज में खेलना होगा जैसे इंग्लैंड खेल रही है, उसी जज्बे से कप्तानी करनी होगी जैसे बेन स्टोक्स कर रहे हैं। उनके कोच ब्रेडन मैकुलम के बारे में तो क्या ही कहा जाए जिन्होंने आते ही टेस्ट क्रिकेट को बदल दिया लेकिन इसमें उनको बेन स्टोक्स का साथ मिले।

किसी ने नहीं सोचा था

किसी ने नहीं सोचा था

किसी ने नहीं सोचा था एक दिन कोई टीम टेस्ट क्रिकेट में 100 ओवर तक साढ़े छह रन प्रति ओवर की दर से बैटिंग कर पाएगी। एक ऐसी पिच पर नतीजा निकालने के लिए ये जरूरी था जहां पर गेंदबाजी के लिए कुछ भी नहीं था। बल्लेबाजों ने जब दम दिखाया तो पाकिस्तान भी बैकफुट पर आ गया और अंतिम दिन खेल इतना बदला हुआ था कि हमने पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग का गजब नजारा देखने के साथ-साथ मेजबान पाक को दिमागी तौर पर पस्त पाया जिसका फायदा फिर से अंग्रेजों ने उठाया।

भारत ही बेन स्टोक्स एंड कंपनी जैसा कर सकता है

भारत ही बेन स्टोक्स एंड कंपनी जैसा कर सकता है

तेज गेंदबाजी में ओली रॉबिन्सन और महान जेम्स एंडरसन की जितनी तारीफ की जाए कम होगी। इस लोकप्रिय जीत में बैजबॉल फिर से छा गई। इंग्लैंड घर में घुसकर मार रहा है। पहले उन्होंने कंगारूओं की धरती पर टी20 वर्ल्ड कप जीता और फिर पाकिस्तान के खिलाफ ये फेमस टेस्ट जीत सोने पर सुहागा है। इंग्लैंड द्वारा अपनाई जा रही आक्रामक सोच को पूर्व इंग्लिश क्रिकेट डेविड लॉयड ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज से जोड़ा है। लॉयड का मानना है कुछ हद तक भारत ही बेन स्टोक्स एंड कंपनी की जगह टेस्ट क्रिकेट में ऐसा नजारा दिखा सकता है।

विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं

विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं

उन्होंने डेली मेल को लिखे कॉलम में लिखा, ये बिल्कुल नई चीज नहीं है। 90 के दशक की ऑस्ट्रेलियन टीम और महान वेस्टइंडीज टीम दोनों बहुत पॉजिटिव थी और धुरंधर शॉट-मेकर्स से लैस थी। मुझे लगता है भारत भी ये स्टाइल अपनाने का दमखम रखता है। उनके पास इसके लिए सब कुछ है। विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं जो ऐसा कर सकते हैं।

कोहली इस साल कप्तानी छोड़ चुके हैं और वे भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान थे जिन्होंने 2014 से 2022 तक 40 टेस्ट जिताए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2018-19 में टेस्ट सीरीज जीती थी। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ भी 2-1 से लीड मिली लेकिन वे इस साल जून में हारकर गंवा दी।

मैच को ड्रा करने के बारे में नहीं सोच रहे थे

मैच को ड्रा करने के बारे में नहीं सोच रहे थे

बेन स्टोक्स का चर्चित फैसला दूसरी पारी को घोषित करके पाकिस्तान को 100 ओर में 343 रनों का आसान टारगेट देना था। उन्होंने बाद में कहा कि वे किसी भी लेवल पर मैच को ड्रा करने के बारे में नहीं सोच रहे थे। इंग्लैंड की टीम के प्रदर्शन से मदहोश होकर पूर्व अंग्रेज कप्तान माइकल वॉन ने ट्वीट किया, मुझे नहीं पता कोई और कप्तान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपनी टीम को ऐसी बल्लेबाजी कराता और दूसरी पारी ऐसे घोषित करता। हालांकि भारतीय फैंस ने वॉन को याद दिलाया कि कोहली ने अपने कार्यकाल में कुछ ऐसे फैसले लिए थे।

भारतीय महिला टीम के बैटिंग कोच बने ऋषिकेश कानितकर, रमेश पोवार को मिली नई भूमिकाभारतीय महिला टीम के बैटिंग कोच बने ऋषिकेश कानितकर, रमेश पोवार को मिली नई भूमिका

Comments
English summary
David Lloyd said Team India and Virat Kohli can emulate Ben Stokes and England Cricket Team
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X