• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Asia Cup में टूटेगा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, हिटमैन रचेंगे इतिहास; कोहली भी पीछे नहीं

27 अगस्त से एशिया कप का आगाज होने जा रहा है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए भारत समेत एशिया की सभी टीमों के लिए ये टूर्नामेंट काफी अहम होने वाला है।
Google Oneindia News

स्पोर्ट्स डेस्क, 14 अगस्त: 27 अगस्त से एशिया कप (Asia Cup) का आगाज होने जा रहा है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए भारत समेत एशिया की सभी टीमों के लिए ये टूर्नामेंट काफी अहम होने वाला है। टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 28 अगस्त को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से करेगी। एशिया कप में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास सचिन तेंदुलकर से आगे निकलने का बढ़िया मौका रहेगा।

'दिल में भी तिरंगा, घर पर भी तिरंगा', Sachin Tendulkar ने अपनी छत पर फहराया राष्ट्रध्वज'दिल में भी तिरंगा, घर पर भी तिरंगा', Sachin Tendulkar ने अपनी छत पर फहराया राष्ट्रध्वज

सचिन से आगे निकलेंगे रोहित

सचिन से आगे निकलेंगे रोहित

दरअसल, आगामी टूर्नामेंट में रोहित शर्मा 89 रन बनाते ही एशिया कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। फिलहाल ये बड़ा रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है। सचिन इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे और भारत के पहले बल्लेबाज है। उन्होंने 23 मैचों में 51.10 की शानदार औसत से कुल 971 रन बनाए। लेकिन अब क्रिकेट के मास्टर का ये रिकॉर्ड बहुत जल्द टूटने वाला है।

बस 89 रन की जरूरत

बस 89 रन की जरूरत

रोहित शर्मा भारत की ओर से एशिया कप के दोनों फॉर्मेट (वनडे और टी20) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज है। हिटमैन ने अभी तक 27 मैचों में 42.04 की औसत से कुल 883 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 7 अर्धशतक और एक शतक भी देखने को मिला। अगर वह टूर्नामेंट में 89 रन बना लेते हैं, तो ना सिर्फ सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ेगे बल्कि बतौर भारतीय इस लिस्ट में पहले पायदान पर भी आ जाएंगे।

कोहली भी रेस में शामिल

कोहली भी रेस में शामिल

वैसे रोहित के अलावा पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली भी इस रेस में शामिल है। एशिया कप में किंग कोहली ने 16 मुकाबलों में लगभग 64 की शानदार औसत से कुल 766 रन बनाए हैं। इस दौरान 14 पारियों में वह 3 शतक और 2 अर्धशतक जड़ चुके हैं। हालांकि, तेंदुलकर से आगे निकलने के लिए विराट को 206 रन बनाने होंगे।

एक बात तो तय है कि सचिन का रिकॉर्ड टूटे या ना टूटे लेकिन एशिया कप में फैंस का फुल एंटरटेनमेंट होने वाला है।

एशिया कप में बल्ले का बादशाह

एशिया कप में बल्ले का बादशाह

वनडे और टी20 को मिलाकर एशिया कप के अभी तक कुल 14 टूर्नामेंट खेले गए हैं, जिसमें भारत सबसे ज्यादा 7 बार खिताब जीतने में सफल रहा। इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या के नाम पर दर्ज है। उन्होंने 25 मैचों में कुल 1220 रन बनाए।

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 खिलाड़ी

  • सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) मैच : 25, रन : 1220
  • कुमार संगाकारा (श्रीलंका) मैच : 24, रन : 1075
  • सचिन तेंदुलकर (भारत) मैच : 23, रन : 971
  • शोएब मलिक (पाकिस्तान) मैच : 21, रन : 907
  • रोहित शर्मा (भारत) मैच : 27, रन : 883

Comments
English summary
Asia Cup 2022: Rohit Sharma Virat Kohli eyes on Sachin Tendulkar big record
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X