• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

BCCI के बाद अब ICC कर रहा मीडिया अधिकारों की नीलामी की तैयारी, जानें कब होगा ऑक्शन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकटे कंट्रोल बोर्ड ने हाल ही में अपने आईपीएल मीडिया अधिकारों को अगले 5 साल के लिये नीलाम किया है और 48,390.32 करोड़ रुपये की कमाई की है। इसके बाद अब आईसीसी की बारी आ गई है और वो भी अपने मीडिया अधिकारों को बेचने की तैयारी कर रहा है। आईसीसी ने अपने मीडिया अधिकारों को बेचने के लिये पहला टेंडर 20 जून को जारी करने का फैसला किया है।

ICC

आईसीसी की ओर से मीडिया अधिकारों के लिये जारी किया जाने वाला पहला टेंडर सिर्फ भारतीय बाजार के लिये होगा जिसके 6 पैकेज जारी किये जायेंगे, जिसमें सिर्फ टीवी, सिर्फ डिजिटल और दोनों को साथ वाला पैकेज भी शामिल है। आईसीसी पहली बार महिला और पुरुष टूर्नामेंट के मीडिया अधिकारों को अलग-अलग बेचने की तैयारी कर रहा है जिसमें प्रसारणकर्ता अगले 8 सालों के लिये 16 पुरुष और 6 महिला टूर्नामेंट (4 साल) के लिये बोली लगा सकता है।

और पढ़ें: 'चहल का वहां पर फेल होना तय है', संजय मांजरेकर ने बताया क्यों T20 विश्वकप की टीम में कुलदीप का होना जरूरी

इसके चलते आईसीसी मीडिया अधिकारों के कुल मैचों की संख्या 362 (पुरुष) और 103 (महिला) पहुंच गई है। आईसीसी की ओर से जारी किये गये एक बयान में साफ किया गया है कि मीडिया अधिकारों में रूचि दिखाने वाली पार्टियां पुरुषों के टूर्नामेंट के पहले 4 सालों के लिये बोली लगा सकती हैं, हालांकि उनके पास 8 साल की साझेदारी का भी विकल्प मौजूद है।

बयान में आगे बात करते हुए कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट लगातार वैश्विक स्तर पर दर्शक इकट्ठा करता आया है और इसी वजह से आईसीसी टूर्नामेंट के दौरान बहुत सारे प्रसारणकर्ता अपनी रूचि दिखाते हैं। हमारे पास एक बिलियन से ज्यादा फैन्स हैं जो कि वैश्विक स्तर पर इसे देखना पसंद करते हैं और वो अहम मुकाबलों में दुनिया की बेस्ट टीमों के खिलाफ अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खेलते हुए देखना पसंद करेंगे।

और पढ़ें: एशिया कप से पहले भारतीय टीम से नहीं जुड़ पायेंगे केएल राहुल, इलाज के लिये जा रहे हैं जर्मनी

आईसीसी ने आगे बात करते हुे कहा कि महिला क्रिकेट में भी पिछले कुछ सालों में दर्शकों की बढ़ोतरी हुई है जिसे देखते हुए हमने इस खेल को बढ़ावा देने के लिये रणनीतिक रूप से कदम उठाया है और इसके प्रसारण अधिकारों को अलग बेचने की तैयारी कर रहे हैं। गौरतलब है कि आईसीसी की ओर से मीडिया अधिकारों के लिये जमा किये जाने वाले टेंडर्स पर फैसला सितंबर 2022 में आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान लिया जायेगा। आपको बता दें कि आईसीसी टूर्नामेंट के अतिरिक्त टेंडर्स बचे हुए बाजार के लिये बाद में रिलीज किये जायेंगे।

Comments
English summary
After BCCI's IPL media rights ICC set to Auction their media rights on 20th June for Indian Market
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X