• search
शिमला न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

शुरू हुई हिमाचल स्कूल बोर्ड की परीक्षाएं, 1980 परीक्षा केंद्रों में 2.35 लाख छात्र होंगे शामिल

|

Shimla news, शिमला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की सालाना परीक्षाएं बुधवार से शुरू हो गई हैं। नकल को रोकने के मकसद से इस बार नई पहल शुरू करते हुये सीसीटीवी कैमरों से निगरानी के साथ महिला परीक्षा केन्द्र भी स्थापित किये गये हैं। वहीं, एसडीएम व एडीएम को भी नोडल अधिकारी बनाया गया है।जो परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेंगे।

himachal board 10th, 12th class exam started

बोर्ड की ओर से स्थापित 1980 परीक्षा केंद्रों में 2 लाख 35 हजार 633 के करीब छात्र परीक्षा दे रहे हैं। इसमें 45 परीक्षा केंद्र सावित्री बाई फुले होंगे, जहां पर अधीक्षक और उपाधीक्षक महिलाएं हैं। इन परीक्षा केंद्रों में सुबह के सत्र में ही परीक्षाएं होंगी। दसवीं की नियमित परीक्षाओं में करीब 111977, बारहवीं में 95497 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। एसओएस से 10414 दसवीं, 17419 परीक्षार्थी जमा दो और आठवीं की परीक्षा 321 परीक्षार्थी दे रहे हैं।

सालाना परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने परीक्षा केंद्रों की निगरानी एवं अनियमितताओं पर अंकुश लगाने हेतू स्थापित सीसीटीवी कैमरों के संचालन एवं परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए बोर्ड मुख्यालय में नियंत्रण कक्षा स्थापित किया गया है।

शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया इस वर्ष 111977 परीक्षार्थी मैट्रिक तथा 95497 परीक्षार्थी 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 321 परीक्षार्थी 8वीं, 10414 परीक्षार्थी 10वीं और 17419 परीक्षार्थी 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षाओं के संचालन के लिए सभी व्यापक प्रबंध कर लिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि 10वीं, 12वीं और राज्य मुक्त विद्यालय की 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं के सुचारू संचालन, छात्रों अभिभावकों एवं परीक्षाओं में नियुक्त अध्यापकों प्राध्यापकों को परीक्षाओं तथा उत्तर पुस्तिकाओं के एकत्रिकरण व परीक्षा सं संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी व सूचना उपलब्ध करवाने एवं पूछताछ के दृष्टिगत आशा लुसाई सहायक उप सचिव की देखरेख में 29 मार्च तक कंट्रोल रूप स्थापित किया गया है। इसके अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर लॉग इन पर संबंधित जिलों के दूरभाष नंबरों पर संपर्क स्थापित कर परीक्षा संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा बोर्ड की ईमेल आई पर परीक्षा संबंधी कोई भी सूचना शिकायत प्रेषित कर सकते हैं।

बर्फ में दबा मिला जवान गोविंद छेत्री का शव, ग्लेशियर में 3 अभी भी लापता

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
himachal board 10th, 12th class exam started
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X