• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Rewa news : विंध्य क्षेत्र के खेतों की प्यास मिटाएगी बहुती नहर, एक रेल लाइन समेत तीन टनल का निर्माण कार्य पूरा

Google Oneindia News

Rewa news : विंध्य क्षेत्र के रीवा-सीधी मार्ग स्थित छुहिया घाटी में एक और टनल का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। अब यहां 2 नहर, 1 रेल टनल के साथ ही 3 टनलों का निर्माण काम पूरा हो चुका है। इसके साथ ही मोहनिया पहाड़ में भी एक सुरंग का निर्माण किया गया था, जो अब पूरा हो चुका है और उसमें आवागमन भी शुरू हो गया है। वहीं छुहिया पहाड़ में सड़क मार्ग के लिए भी टनल निर्माण की मांग तेजी से की जा रही है, जिससे छुहिया पहाड़ की कठिन चढ़ाई और मोड़ों से वाहनों को स्थायी रूप से छुटकारा मिल सके।

2 सुरंग नहर के लिए बनाई गई

2 सुरंग नहर के लिए बनाई गई

बताते चलें कि बाणसागर बहुउद्देश्यीय सिंचाई परियोजना के तहत बहुती नहर परियोजना के लिए छुहिया पहाड़ की निर्माणाधीन मिनी टनल की डे ब्रेकिंग सुरंग मिलान सक्सेसफुल होने के बाद नव वर्ष से रीवा-सतना जिलों के साथ तहसील क्षेत्रों के 65 हजार एकड़ जमीन में सिंचाई के लिए पानी मिलनें की उम्मीद बढ़ गई है।

टनल का निर्माण बेहद मुश्किल भरा

टनल का निर्माण बेहद मुश्किल भरा

बहुती नहर परियोजना के तहत छुहिया पहाड़ पर 3.78 किलोमीटर टनल का निर्माण बेहद मुश्किल भरा था। सुरंग 7.2 डाय मीटर है। छुहिया पहाड हार्ड राक है। इसके लिए विशेषज्ञ कंपनी मंटेना इंजीनियरों से अत्याधुनिक बूमर मशीनरी का उपयोग किया गया।

रेल के लिए भी किया गया सुरंग निर्माण कार्य

रेल के लिए भी किया गया सुरंग निर्माण कार्य

वहीं छुहिया पहाड़ से रेल के लिए जो टनल निकलनी थी उसका निर्माण काम पिछले साल ही हो चुका है। छुहिया पहाड़ से रेलवे टनल निकलने के बाद रीवा-सिंगरौली रेलवे मार्ग के निर्माण काम में तेजी आ चुकी है। टनल के समीप से रेल लाइन के लिए अर्थ वर्किंग का काम भी चल रहा है।


यह अवश्य है कि नए रेल लाईन के लिए अर्थ वर्किंग का काम जिस रफ्तार से होना चाहिए वह नहीं हो रहा है। रीवा सीधी के बीच नए रेल लाईन के लिए पुल-पुलियों का काम पूरा किया जा रहा है। इसमें जिला मुख्यालय सीधी के समीप मधुरी में रेलवे स्टेशन का काम किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन के निर्माण का काम करीब 80 फीसदी पूरा हो चुका है। वहीं मधुरी रेलवे स्टेशन के समीपी कुर्रवाह सोन नदी में रेलवे पुल का निर्माण काम भी 75 फीसदी से ज्यादा हो चुका है।

और भी विंध्य क्षेत्र में छोटे-छोटे टनल का हुआ निर्माण कार्य

और भी विंध्य क्षेत्र में छोटे-छोटे टनल का हुआ निर्माण कार्य

विंध्य क्षेत्र के सीधी शहर के समीपी अमरवाह में भी रेल लाईन के लिए 2 टनल का निर्माण काम हो चुका है। इस तरह सीधी की ओर नई रेल लाईन आने में अभी तक छुहिया पहाड़ के अलावा अमरवाह में भी 2 टनल बन चुके हैं। रीवा से सीधी आनें में रेल को 3 टनल से गुजरना पडेगा।

रेलवे विभाग की ओर से नए रेलवे लाईन के निर्माण को लेकर आवश्यक तेजी नहीं दिखाई जा रही है। जिसके कारण सीधी जिले में रेलवे पटरी डालने में अभी करीब 2 साल का समय लगने का जागरूक लोगों के द्वारा दावा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Mohania Tunnel : बगैर लोकार्पण के ही मोहनिया सुरंग से वाहनों की आवाजाही शुरू, PM मोदी करेंगे उद्घाटनयह भी पढ़ें- Mohania Tunnel : बगैर लोकार्पण के ही मोहनिया सुरंग से वाहनों की आवाजाही शुरू, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

Comments
English summary
Rewa News, Chuhia Valley, three tunnels, many canal tunnels, 65000 hectares of water
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X