• search
राजकोट न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मिलिए, भारत भ्रमण पर निकला सवा फीट का साधू, जहां से भी गुजरता लोगों की आंखें हो जातीं नम

|

Gujarat News in Hindi, राजकोट। गुजरात में विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर में बुधवार को श्रद्धालु एक सवा फीट के साधु को देखकर चौंक गए। 50 वर्षीय उस साधु ने कहा कि हम भारत भ्रमण पर निकले हैं। श्रद्धालुओं के पूछे जाने पर साधु के साथियों ने बताया कि लोग इन्हें 'वामन संत' कहते हैं। वामन संत 18 किलो के हैं और एक ही समय भोजन करते हैं। वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के झांसी जिले की ललितपुर तहसील के करेग गांव के रहने वाले हैं।

भारत भ्रमण पर निकले सवा फीट के साधू

भारत भ्रमण पर निकले सवा फीट के साधू

बताया जाता है कि वामन संत अब तक चित्रकूट, प्रयागराज, नासिक, गंगासागर, शिर्डी, उज्जैन, इंदौर, कुंभ हरिद्वार, वैष्णव देवी, शारदा माता मंदिर मैहर आदि तीर्थ स्थलों की यात्रा कर चुके हैं। इस बार सौराष्ट्र में वेरावल के निकट भगवान महादेव के दर्शन करने पहुंचे हैं। आगे भी उनका यात्रा जारी रहेगी।

देखिए तस्वीरें: पहली बार गुजरात की 2 बहनों ने एवरेस्ट किया फतह, -40°C में तिरंगा फहराकर लौटीं

पांचवीं तक पढ़े हैं, हाथ-पैर काम नहीं कर पाते

पांचवीं तक पढ़े हैं, हाथ-पैर काम नहीं कर पाते

सोमनाथ मंदिर के पास स्थित जीवराज बालू धर्मशाला के संचालक के अनुसार, वामन संत के ठहरने की अच्छी व्यवस्था की गई। जो-जो लोग उनसे मिलते हैं, उनके जज्बे को देखकर हैरान हो जाते हैं। ऐसा भी नहीं है कि वामन संत अशिक्षित हों, वह पांचवीं तक शिक्षा प्राप्त हैं। मगर, विधाता ने उन्हें तन ही ऐसा दिया है कि उनके हाथ-पैर काम नहीं कर पाते। सिर्फ सिर और पेट को ही ठीक से देखा जा सकता है। उनके साथ परिवार के पंडित दीपक पाठक और आरती पाठक रहते हैं। वे दोनों उन्हें गोद में उठाकर उनके सभी कार्य कराते हैं।

लोग देते हैं शुभकामनाएं

लोग देते हैं शुभकामनाएं

वामन संत को देखने वाले लोगों को जब ये पता चलता है कि वह चार धाम की यात्रा पर निकले हैं, तो लोग उन्हें शुभकामनाएं देते हैं। साथ ही, सवा फीट लंबाई होने की वजह से ज्यादातर लोग अचरज करते हैं।

यह भी पढ़ें: 25 देशों के लिए रवाना हो गईं बा​इकिंग क्वीन सारिका, हरी झंडी देकर योगी बोले- आप सशक्त भारतीय नारी का प्रतीक हैं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Meet Waman Saint, A Monk with 1.5 feet height, Travelling as Bharat-bhraman
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X