• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जब सुषमा स्वराज ने राजस्थान की इस बेटी को पढ़ने भेजा अमेरिका, मौत की खबर सुन फूट-फूटकर रोई भानुप्रिया

|

सीकर। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 67 साल की उम्र में 6 अगस्त 2019 को दुनिया विदा हो गई हों, मगर वे लोगों के जेहन में हमेशा जिंदा रहेंगी। देशभर के साथ-साथ राजस्थान का सीकर भी उन्हें कभी नहीं भूल पाएगा। सीकर से सुषमा स्वराज की कई यादें और किस्से जुड़े हुए हैं। इन्हीं में से एक किस्सा यह है कि सुषमा स्वराज की बदौलत सीकर की एक बेटी का अमेरिका में पढ़ने का ख्वाब पूरा हो पाया।

sushma-swaraj Helped Bhanupriya of Sikar For visa of america

दरअसल, सीकर जिले के गांव जलालपुर निवासी भानुप्रिया ने वर्ष 2015 में राजस्थान बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में स्टेट मेरिट में दूसरा स्थान प्राप्त किया था। स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए बेटी विदेश अध्ययन योजना के लिए भानुप्रिया का चयन हो गया। विदेश अध्ययन के लिए चार साल में एक करोड़ की स्कॉलरशिप मिली। इसके लिए भानुप्रिया ने अमरिका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा भी पास कर ली।

sushma-swaraj Helped Bhanupriya of Sikar For visa of america

15 नवंबर 2017 को भानुप्रिया का कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में बीएस इन कम्प्यूटर साइंस कोर्स के लिए प्रवेश मिल गया। विदेश में अध्ययन के लिए अमरिका दूतावास में 4 दिसंबर को वीजा के लिए आवेदन किया। 13 दिसंबर को वीजा के फिर से आवेदन किया, लेकिन वीजा जारी नहीं किया गया। इस पर भानुप्रिया के पिता ने दिल्ली में सीकर सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती से गुहार लगाई। 19 दिसंबर को सीकर सांसद ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भानुप्रिया को मिलवाया। बाद में विदेश मंत्री की हस्तक्षेप के बाद वीजा जारी हुआ। इसके बाद बेटी भानुप्रिया का अमेरिका की यूनिवर्सिटी में पढ़ने का सपना पूरा हो सका।

ये भी पढ़ें : सुषमा स्वराज के निधन पर पाक का यह परिवार भी हुआ दुखी, बेटी बोली-'सुषमा जी को रोजाना करती हूं याद'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
sushma-swaraj Helped Bhanupriya of Sikar For visa of america
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X