• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Khatu Fair 2020: खाटूश्यामजी का फाल्गुनी लक्खी मेला शुरू, भक्तों को इन रास्तों से प्रवेश

|

सीकर। हारे का सहारा का बाबा श्याम का फाल्गुनी लक्खी मेला 2020 गुरुवार से शुरू हो गया। चहुंओर से श्याम ​दीवानों के जत्थे खाटूश्यामजी की ओर बढ़ रहे हैं। 27 फरवरी से 7 मार्च तक चलने वाले खाटू मेले के चलते खाटूश्यामजी मंदिर को जयपुर के शीश महल की तर्ज पर आकर्षक ढंग से सजाया गया है। दस दिवसीय बाबा श्याम के मेले में देशभर से लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे और लखदातार के चरणाों में शीश झुकाएंगे। इसके लिए खाटूश्यामजी नगर पालिका प्रशासन, श्री खाटू श्याम मंदिर कमेटी खाटू श्याम जी, सीकर पुलिस और सीकर जिला प्रशासन ने कई व्यवस्थाएं की हैं।

खाटूश्यामजी ऐसे पहुंचे पदयात्री

खाटूश्यामजी ऐसे पहुंचे पदयात्री

खाटू फाल्गुनी मेले में श्रद्धालुओं के हजारों जत्थे पैदल यात्रा करके पहुंच रहे हैं। हाथ में बाबा श्याम का निशान और मुख पर जयकारे में और मन में अपार श्रद्धा लिए आ रहे पैदल यात्रियों को रींगस रोड स्थित तोरण द्वार पहुंचना होगा। यहां से गुणगान नगर, बिजली ग्रेड, खटीकान मोहल्ला, केरपुरा तिराहे से लामिया तिराहे होते हुए चारण मैदान जिगजैग पहुंचना होगा। इसके बाद लखदातार मैदान स्थित जिगजैग से गुजरना पड़ेगा।यहां से सर्विस लाइन के जरिए लाला मांगीलाल धर्मशाला होते हुए मुख्य मेला मैदान के जिगजैग पर पहुंचते हुए श्याम दरबार पहुंच सकेंगे।

वाहन से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह रास्ता

पदयात्रियों के ​अलावा वाहनों के जरिए भी बड़ी संख्या में श्याम दीवाने खाटू मेले में पहुंच रहे हैं। वाहनों पर सवार होकर आने वाले श्रद्धालुओं को रींगस रोड से खाटू में प्रवेश नहीं मिलेगा। इनको मंढा मोड से हनुमानपुरा होते हुए पहुंचना होगा। वापसी के लिए अलोदा व सांवलपुरा का रास्ते रहेंगे। हालांकि मेले में यह व्यवस्था एकबारगी नहीं है। भीड़ बढऩे के साथ यह व्यवस्था लागू होगी।

 यूं कंट्रोल की जाएगी भीड़

यूं कंट्रोल की जाएगी भीड़

मेले का प्रवेश मार्ग रींगस रोड़ पर तोरण द्वार से होगा। भीड़ कम रहने पर चारण मैदान और लखदातार मैदान में बनाई गई सर्विस लाइन को ही काम में लिया जाएगा। भीड़ का दबाव बढ़ते ही पहले लखदातार मैदान में जिगजैग के एक एक कर ब्लॉक को भरेंगे और उसके बाद चारण मैदान के पांच ब्लॉक का उपयोग होगा। सभी जीगजैग भरने पर रींगस खाटू मार्ग और मंढा खाटू मार्ग पर बैरियर से भीड़ को रोका जाएगा।

 सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

खाटूश्यामजी मेला 2020 में भी हर बार की तरह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। तीन हजार पुलिसकर्मी, साढ़े तीन सौ सीसीटीवी कैमरे, आठ सौ प्राइवेट गार्ड, पांच डीएफएमडी, ग्यारह एंबुलेंस और सात दमकल मेला स्थल के आस-पास तैनात हैं।

 खाटूश्यामजी मेले में पार्किंग

खाटूश्यामजी मेले में पार्किंग

खाटूश्यामजी मेले में वाहनों की पार्किंग की भी विशेष व्यवस्था की गई है। मेला स्थल के पास 40 बीघा भूमि में अतिरिक्त पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए श्याम मंदिर कमेटी की ओर से पहली बार 700 प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड भी बुलाए गए हैं। 80 होमगार्ड अलग से पार्किंग व्यवस्था में होंगे।

khatu mela 2020 : पाकिस्तान में भी शुरू हुई खाटूश्यामजी के फाल्गुनी मेले की तैयारियां, इन 3 शहरों में हैं श्याम मंदिर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
khatu shyam ji falgun mela 2020
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X