7 साल के इस बच्चे के नाम हैं कई वर्ल्ड रिकॉर्ड, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः अपनी असाधारण योग्यता के लिए जयशील बुद्धदेव को वर्ष 2017 के राष्ट्रीय बाल पुरस्कार में राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया। जयशील हरियाणा के गुरुग्राम के कहने वाले हैं। उनकी उम्र महज सात साल है। उनके गायन से श्रोता मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। इतना ही नहीं गाने के साथ-साथ वो लोगों में स्वच्छता की अलख भी जगाते हैं। कुछ समय पहले वो संयुक्त राष्ट्र के पर्यावरण संरक्षण अभियान में भी भाग ले चुके हैं।

जयशील समाज सेवा के कामों में लेते हैं भाग

जयशील समाज सेवा के कामों में लेते हैं भाग

जयशील समाज सेवा के कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं, वो स्कूलों में जाकर बच्चों में स्वच्छता की बात करते हैं तो वहीं सड़क पर चल रहे लोगों को स्वच्छता के बारे में जानकारी देते हैं। एक तीसरी क्लास में पढ़ने वाले बच्चे से ऐसे काम सराहनीय हैं।

150 अभियानों में ले चुके हैं भाग

150 अभियानों में ले चुके हैं भाग

अभी तक जयशील 150 से ज्यादा जागरूकता अभियानों में भाग ले चुके हैं। यही कारण है कि उन्हें राष्ट्रीय बाल पुरस्कार में राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया। जयशील हरियाणा से लेकर गुजरात , महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में स्वच्छता अभियानों में भाग लिया।

सबसे कम उम्र में हासिल किया डिप्लोमा

सबसे कम उम्र में हासिल किया डिप्लोमा

जयशील के नाम शास्त्रीय संगीत में सबसे कम उम्र में डिप्लोमा लेने का रिकॉर्ड है। कम उम्र में डिप्लोमा लेने के कारण इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डस और वल्र्ड रिकॉर्डस ऑफ इंडिया में नाम भी दर्ज है। कई बार जयशील रेडियो चैनल में गाने भी गान चुके हैं।

यह भी पढ़ें-केजरीवाल की खुली पोल- 3 साल में बना पाए हैं केवल तीन स्कूल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
President Ram Nath Kovind Confers National Child Awards 2017 to 7 year old boy
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.