• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्‍तान आज खोलेगा करतारपुर का रास्‍ता, पीएम इमरान खान के साथ नवजोत सिंह सिद्धू भी रहेंगे मौजूद

|

लाहौर। पाकिस्‍तान के लाहौर में आज एक कार्यक्रम में करतारपुर को खोला जाएगा। इस कॉरिडोर के खुलने के साथ ही भारत-पाकिस्‍तान के रिश्‍तों के बीच उम्‍मीदों का एक नया दौर भी शुरू होगा। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। पाक की तरफ से भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को कार्यक्र के लिए आमंत्रित किया गया था लेकिन व्यस्‍तता के चलते उन्‍होंने शिरकत करने से इनकार कर दिया। अब उनकी जगह पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर और हरदीप सिंह पुरी कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे। पंजाब से कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू पहले ही कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने के लिए पहुंच चुके हैं।

करतारपुर के साथ जम्‍मू कश्‍मीर का जिक्र

करतारपुर के साथ जम्‍मू कश्‍मीर का जिक्र

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद फैसल ने भारतीय मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, 'अगर पाकिस्‍तान के करतारपुर खोलने की भावना को सही से लिया गया तो फिर दक्षिण एशिया की सबसे चुनौतीपूर्ण रिश्‍ते की एक नई इबारत लिखी जा सकती है।' पाकिस्‍तान में भी लोगों का मानना है कि पीएम इमरान की यह पहल सकारात्‍मक कदम है। फैसल ने पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की तर्ज पर कहा कि संघर्ष से आपसी सहयोग की तरफ बढ़ना एक हकीकत है। फैसल ने कहा कि पाकिस्‍तान की करतारपुर भावना को जम्‍मू कश्‍मीर तक बढ़ाया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि यह भावना उन परिवारों के आशा की किरण हो सकती है जो अंतिम संस्‍कार के दौरान भी एक दूसरे से मुलाकात नहीं कर सकते हैं।

सिख तीर्थयात्रियों के लिए होंगी कई सुविधाएं

सिख तीर्थयात्रियों के लिए होंगी कई सुविधाएं

पाकिस्‍तान के रेलवे मंत्री शेख राशिद अहमद की ओर से कहा गया है कि पाक सरकार सिख संगठनों को जमीन देगी ताकि वह करतारपुर, नानकाना साहिब और नारोवाल में आधुनिक सुविधाएं से लैस होटल का निर्माण कर सकें। इसके अलावा करतारपुर में एक स्‍टेट ऑफ आर्ट रेलवे स्‍टेशन का निर्माण होगा और पाकिस्‍तान आने वाले सिख तीर्थयात्रियों को ठहरने की सभी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी। शेख राशिद ने यह बात उस समय कही जब वह उन तीर्थयात्रियों को विदा कर रहे थे जो स्‍पेशल ट्रेन से लाहौर आए थे।

    Navjot Singh Sidhu ने Pakistan पहुंचकर PM Modi के खिलाफ कैसे उड़ाया Rafale | वनइंडिया हिंदी
    भारत में सोमवार को रखी गई कॉरिडोर की नींव

    भारत में सोमवार को रखी गई कॉरिडोर की नींव

    सोमवार को भारत में उप-राष्‍ट्रपति वैंकेया नायडू ने गुरदासपुर के डेरा सच्‍चा सौदा में करतारपुर कॉरिडोर की नींव रखी है। अब यहां से 120 किलोमीटर दूर पाकिस्‍तान में रिश्‍तों को नया आयाम देने की मुहिम शुरू होने जा रही है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे और उन्‍हें भी पाकिस्‍तान की ओर से आमंत्रित किया गया था। लेकिन कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने आतंकवाद का हवाला देते हुए समारोह में शामिल होने से इनकार कर दिया। भारत का प्रतिनिधित्‍व करते हुए नवजोत सिंह सिद्धू मंगलवार को लाहौर पहुंच गए हैं। सिद्धू ने करतारपुर कॉरिडोर को रिश्‍तों में असीमित संभावनाओं की तरह करार दिया है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Pakistan opens Kartarpur today in a grand ceremony in Lahore.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X