• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कश्‍मीर घाटी में आतंकवाद की नई कहानी गढ़ रहा पाकिस्तान, खूफिया एजेंसी ने किया आगाह

|

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान की हार से बौखलाहट इतने दिनों बाद भी समाप्‍त नहीं हुई हैं। यहीं कारण हैं कि आए दिन आतंकी हमलें करवाने वाला पाकिस्‍तान लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा हैं। अब भारत की खूफिया एंजेसी की रिपोर्ट में एक नया खुलासा हुआ हैं।

imrankhan

बता दें नई दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकारों को सौंपी गई खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है। पिछले कुछ हफ्तों में जम्मू-कश्मीर में बड़े आतंकी हमलों और गोलाबारी की ज़िम्मेदारी लेने वाले ब्रांड-न्यू टेररिस्ट रेसिस्टेंस फ्रंट को पाकिस्तान में लश्कर-ए-तैयबा के तीन शीर्ष संचालकों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। टीआरएफ को पिछले साल के अंत में लॉन्च किया गया था, जब भारत की संसद ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्‍छेद 370 को रद्द करते हुए राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों, लद्दाख और जम्मू और कश्मीर में विभाजित किया गया था।

पाक रच रहा ये बड़ी साजिश

पाक रच रहा ये बड़ी साजिश

पाकिस्तान का इस्लामिक आतंकी समूहों को प्रायोजित करने का ये उद्देश्‍य है कि ताकि वो दुनियाभर में टेरर फंडिंग से संबंधित मामले पर नजर रखने वाले FATF के सामने नई दिल्ली को जिहादी आतंकी काराखानें के रुप में वर्णित कर सके। इस अभियान से पाकिस्‍तान कश्मीर में फैले आतंक को एक स्वदेशी चेहरा देने के लिए इसकी रूपरेखा तैयार की गई है। प्रतिरोध मोर्चा, TRF पाकिस्तान की ISI द्वारा जम्मू और कश्मीर में प्रायोजित होने वाली आतंकी गतिविधियों पर भारत का लेबल लगाने के लिए जारी प्रयासों में से एक है।

"टीआरएफ को ये आतंकी संगठन कर रहे संचालित

एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा, इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस की हालिया आतंकी पहल जैसे कि प्रतिरोध मोर्चा या निम्न-कुंजी जेके पीर पंजाल पीस फोरम के लिए नामों को प्रतिबिंबित किया। इन नामों के पास धार्मिक लेबल नहीं है, लेकिन सुझाव दिया गया हैं कि जताए कि ये एक होमब्रेड है। खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि लश्कर के नेताओं ने टीआरएफ का मूल आधार बनाया। खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है, "टीआरएफ को पाकिस्तान के शीर्ष तीन लश्कर संचालकों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। दक्षिण कश्मीर के लिए सजाद जट्ट, मध्य कश्मीर के लिए खालिद और उत्तरी कश्मीर के

कश्मीर में स्थानीय उग्रवाद की शक्ल देने की हो रही कोशिश

कश्मीर में स्थानीय उग्रवाद की शक्ल देने की हो रही कोशिश

इस बिंदु पर, सुरक्षा अधिकारियों ने कहा, स्थानीय भर्तियों को आकर्षित करने के लिए एक समूह के रूप में टीआरएफ को पेश करने के लिए दिखाई दिया। अप्रैल की शुरुआत में जब केरन सेक्टर में पांच आतंकवादी और उतनी ही संख्या में सेना के जवान मारे गए थे, तो टीआरएफ के पाकिस्तान में सोशल मीडिया प्रबंधकों ने जिम्मेदारी का दावा किया था। समूह ने इस सप्ताह के अंत में हंदवाड़ा में गोलाबारी के लिए जिम्मेदारी ली थी। जिसमें सुरक्षा बलों के पांच जवान शहीद हुए थो इतमें सेना के एक कर्नल भी शामिल थे। ऑपरेशन में मारे गए दो आतंकवादियों में से एक को बाद में पुलिस ने पाकिस्तानी नागरिक लश्कर कमांडर हैदर के रूप में पहचाना। दूसरा एक स्थानीय आतंकवादी था, हंदवाड़ा का निवासी था।गिरफ्तार किए गए या मारे गए लगभग हर टीआरएफ आतंकवादी को लश्कर-ए-तैयबा के तहत हमारे रिकॉर्ड में सूचीबद्ध किया गया है। जम्मू और कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने कहा हाल ही में, टीआरएफ ने अपने जाल का विस्तार किया था और हिजबुल आतंकवादियों को भी शामिल कर रहा था। कुमार ने कहा कि यह विचार दुनिया को दिखाने के लिए है कि कश्मीर में स्थानीय उग्रवाद हैं।

पाक पीएम इमरान खान ट्वीट भी इसी नापाक साजिश का है हिस्‍सा

पाक पीएम इमरान खान ट्वीट भी इसी नापाक साजिश का है हिस्‍सा

गता दें भारत और पाकिस्‍तान के बीच पिछले कुछ दिनों में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर हुए हमलों के बाद भारत ने पाकिस्‍तान पर आरोप लगाया कि वह कश्‍मीर में अशांति को भड़का रहा है। इसके बाद पाक पीएम इमरान खान ने कहा है कि भारत वर्तमान परिस्थितियों को फायदा उठाते हुए उनके देश के खिलाफ झूठा अभियान लॉन्‍च कर सकता है। इमरान खान ने ट्वीट में लिखा, 'मैं दुनिया को उन कोशिशों के बारे में आगाह करता आ रहा हूं जिसमें भारत लगातार पाकिस्‍तान को निशाना बना रहा है। भारत की तरफ से एलओसी की तरफ से घुसपैठ के जो नए आरोप लगाए गए हैं, वह उसके खतरनाक एजेंडा को आगे बढ़ा रहे हैं।' खान ने यह भी कहा कि कश्‍मीर में जो हिंसा हो रही है वह स्‍थानीय है। खान ने एक बार फिर से भारत की सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर आरोप लगाया कि पार्टी दक्षिण एशिया में शांति को भंग कर सकती है। उन्‍होंने लिखा, 'भारत दक्षिण एशिया की शांति और स्थिरता को भंग करे उससे पहले अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को कोई कदम उठाने होंगे।' इमरान की ये बात इसी अभियान का हिस्‍सा हैं कि कश्‍मीर में हो रहे आतंकी हमलों पर भारत का लेबल लगा सके और स्‍थानीय विद्रोह के रुप में पूरी दुनिया के सामने पेश कर सके।

भारत के घुसपैठ के आरोप को निराधार बता रहा पाक

भारत के घुसपैठ के आरोप को निराधार बता रहा पाक

पाक पीएम इमरान खान ने पिछले हफ्ते पाक सेना के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) असीम सलीम बाजवा को अपनी मीडिया टीम का नेतृत्व करने के लिए अपने नए विशेष सहायक के रूप में शामिल किया हैं।पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को इमरान खान के ट्वीट पर विस्तृत बयान दिया जिसमें खान की बात को विस्तार से बताया गया। प्रवक्ता अनीशा फारूकी ने कहा, "भारत को यह महसूस करना चाहिए कि वह कश्मीरी लोगों की इच्छा को तोड़ नहीं सकता है और बल के इस्तेमाल से अपने स्वदेशी प्रतिरोध आंदोलन को दबा सकता है ... हम भी एक बार फिर से अस्वीकार करते हैं, भारतीय आरोप,घुसपैठ के निराधार हैं। टीआरएफ द्वारा लश्कर कमांडर हैदर से जुड़े 3 मई के हंदवाड़ा एनकाउंटर में शामिल होने का दावा किए जाने के दो दिन बाद कहा था कि "किसी भी कथित" घुसपैठ "के लिए इस स्वदेशी कश्मीर प्रतिरोध में भाग लेना एक देशद्रोही है," उसने 5 मई को ट्वीट किया था।

FETA के सामने अपनी छवि सुधारने के लिए पाक कर रहा ये प्रयास

FETA के सामने अपनी छवि सुधारने के लिए पाक कर रहा ये प्रयास

बता दें पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था दिवालियेपन की कगार पर है और फेटा द्वारा ग्रे लिस्ट में रखे जाने पर उसकी इकॉनमी को और नुकसान हो रहा है इसकी वजह इंटरनैशनल मॉनिटरिंग फंड (आईएमएफ), विश्व बैंक और यूरोपीय संघ से आर्थिक मदद मिलना मुश्किल हो रहा हैं और उसकी अर्थव्यवस्था चरमरा गई हैं तो कश्‍मीर में हो रहे आतंकी हमलों को भारत का आतंरिक मसला करार कर फेटा के सामने स्‍वयं को निर्दोश साबित करना चाहता है। मालूम हो कि अंतरराष्ट्रीय संस्था एफएटीएफ ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अन्य आतंकवादी समूहों का वित्त पोषण रोक पाने में असफल रहने पर पाकिस्तान को 'ग्रे सूची' में रखने का फैसला पिछले साल के अंत में सुनाया था।

Facebook से शुरू हुई हिन्दुस्तानी युवक-पाकिस्तानी युवती की लव स्टोरी, अब कोरोना के पास आकर अटकी, जानिए कैसे?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan is creating a new story of terrorism in Kashmir valley, Khufia agency warned
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X