• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्‍तान ने किया कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने का दावा, जानिए क्‍या है सच

|

इस्‍लामाबाद। जहां एक तरफ भारत में दो दिन से कोरोना वायरस के करीब एक लाख केसेज सामने आ रहे हैं तो वहीं पाकिस्‍तान दावा कर रहा है कि उसने कोविड-19 के कर्व को फ्लैट कर दिया है। यानी सबसे कम टेस्‍ट्स के बाद भी पाक का कहना है कि उसने कोविड-19 पर नियंत्रण पा लिया है। सरकार के दावे पर देश के ही विशेषज्ञ सवाल उठा रहे हैं। पाक के स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ दुनिया के दूसरे हिस्‍सों की तुलना देश के हालातों पर नजर डालने के बाद इन आंकड़ों को मानने से इनकार कर रहे हैं।

imran-khan


यह भी पढ़ें-बेंगलुरू में 27 साल की महिला को दूसरी बार हुआ कोरोना

अब तक 298,509 लोग संक्रमित

वर्ल्‍डोमीटर के मुताबिक रविवार तक पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा 298,509 था जबकि महामारी की वजह से अब तक यहां पर 6,342 लोगों की मौत हो चुकी है। पाकिस्‍तान में कोविड-19 का पहला मामला जनवरी माह में सामने आया था। आंकड़ों के मुताबिक 14 जून को पाकिस्‍तान में कोविड के सबसे ज्‍यादा केस आए थे। इस दिन पाक ममें 6,825 केस सामने आए थे। उसके बाद से ही लगातार मामलों के आंकड़ों में गिरावट हो रही है। सिर्फ कुछ ही दिनों तक नए मरीजों की संख्‍या में उछाल देखा गया है। अब अथॉरिटीज का कहना है कि देश में कोविड-19 का कर्व फ्लैट हो चुका है। तीन सितंबर को पाक में सिर्फ 300 केसज ही सामने आए थे। वहीं 29 अगस्‍त को सिर्फ एक ही व्‍यक्ति की मौत कोरोना से हुई है। पाकिस्‍तान की आबादी करीब 221,709, 593 है और अभी तक यहां पर सिर्फ 27,57,709 लोगों का टेस्‍ट हुआ है। इस हिसाब से कुल आबादी के 1.25 प्रतिशत से भी कम लोगों का कोविड टेस्‍ट किया गया है।

20 जून को दर्ज हुए थे सबसे ज्‍यादा केस

पाकिस्‍तान सरकार की वेबसाइट के मुताबिक 20 जून को देश में सबसे ज्‍यादा कोविड टेस्‍ट्स हुए थे। इसी दिन देश में सबसे ज्‍यादा केस दर्ज हुए थे। इसके बाद से ही देश में टेस्‍ट्स की संख्‍या कम होती गई। इसके बाद से माना जा रहा है कि कम टेस्‍ट्स का केसेज की कम होती संख्‍या से गहरा रिश्‍ता है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के अपर चेसापीक हेल्‍थ के चीफ डॉक्‍टर फहीम यूनुस की तरफ से इस पर ट्वीट किया गया था। उन्‍होंने लिखा था, '150 देशों ने पाकिस्‍तान की तुलना में ज्‍यादा कोविड टेस्‍ट्स किए हैं।' इसके साथ ही उन्‍होंने पाकिस्‍तान के अलावा भारत, मैक्सिको, इंडोनेशिया और बांग्‍लादेश में आंकड़ों को छिपाया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि किसी को भी असली आंकड़ों का पता नहीं लग पाएगा। भारत में इस समय कोविड के 4,113,811 केसेज हैं जबकि इनमें से 3,180,865 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। वहीं अब तक 70,626 लोगों की मौत हो गई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan claims to have flattened its Coronavirus curve with the lowest number of tests.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X