• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खतरनाक बीमारी का शिकार भारत का मोस्‍ट वॉन्‍टेड आतंकी जैश का लीडर मसूद अजह‍र, रावलपिंडी में चल रहा इलाज!

|
    India's Most Wanted Masood Azhar खतरनाक बीमारी से ग्रस्त | वनइंडिया हिंदी

    रावलपिंडी। भारत में कई आतंकी साजिशों का मास्‍टरमाइंड, जैश-ए-मोहम्‍मद का सरगना मौलाना मसूद अजहर इन दिनों गंभीर बीमारी से जूझ रहा है। भारत का यह मोस्‍ट वॉन्‍टेड आतंकी इन दिनों बिस्‍तर पर है। कहा जा रहा है कि इसकी वजह से संगठन की जिम्‍मेदारी उसके छोटे भाईयों रऊफ असगर और अतहर इब्राहिम पर आ गई है। अंग्रेजी अखबार हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स ने इंटेलीजेंस ब्‍यूरो के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। अब संगठन के आतंकी इन दोनों भाईयों के इशारों पर अफगानिस्‍तान और भारत में हमलों को अंजाम दे रहे हैं। ये भी पढ़ें- चीनी विदेश मंत्री ने बताया क्‍यों मसूद अजहर को आतंकी घोषित नहीं किया जा सकता!

    डेढ़ वर्ष से बीमार अजहर कहीं नहीं आया नजर

    डेढ़ वर्ष से बीमार अजहर कहीं नहीं आया नजर

    अधिकारियों ने अखबार को जानकारी दी है कि 50 वर्षीय मसूद अजहर ऐसी बीमारी से ग्रसित है जिसने उसकी रीढ़ की हड्डी और किडनी को बुरी तरह से प्रभावित किया है। अधिकारियों ने इससे ज्‍यादा जानकारी देने से साफ इनकार कर दिया। अधिकारियों के मुताबिक अजहर का इलाज इस समय रावलपिंडी के मुरी स्थित मिलिट्री हॉस्पिटल में चल रहा है। पिछले करीब डेढ़ वर्ष से अजहर बिस्‍तर पर है। अजहर को न तो बहावलपुर स्थित उसके घर के आसपास देखा गया और न ही पाकिस्‍तान में कहीं और वह नजर आया है। आपको बता दें कि साल 2016 में पहले पठानकोट में एयरफोर्स बेस पर आतंकी हमले और फिर उरी में आर्मी बेस पर हुए हमले के बाद भारत ने मसूद अजहर को ग्‍लोबल टेररिस्‍ट घोषित करने के लिए यूनाइटेड नेशंस (यूएन) में प्रस्‍ताव पेश किया गया था। लेकिन हर बार चीन ने भारत के इस प्रस्‍ताव में अड़ंगा डाल दिया। ये भी पढ़ें-अमेरिका बोला, पाकिस्‍तान में स्थित आतंकी संगठन भारत में दे रहे हमलों को अंजाम

    साल 1999 में कंधार एपिसोड में हुआ रिहा

    साल 1999 में कंधार एपिसोड में हुआ रिहा

    मसूद अजहर भारत में कई आत्‍मघाती हमलों का जिम्‍मेदार है। साल 2001 में संसद पर हुआ आतंकी हमला, साल 20056 में अयोध्‍य और फिर साल 2016 में पठानकोट हमला, ये सब उसके ही इशारे पर हुए थे। मसूद अजहर उन तीन आतंकियों में शामिल है जिन्‍हें भारत ने साल 1999 में इंडियन एयरलाइंस की हाइजैक्‍ड फ्लाइट आईसी-814 को छुड़ाने के लिए जेल से रिहा किया था। इस हाइजैकिंग को उस समय तालिबान और अल-कायदा के अलावा पाकिस्‍तान की इंटेलीजेंस एजेंसी आईएसआई ने भी सपोर्ट किया था। इस हाइजैकिेंग को मसूद अजहर के भाई अतहर इब्राहिम ने ही अंजाम दिया था जो उस समय संगठन का मुखिया है। अतहर अब अफगानिस्‍तान और बलूचिस्‍तान में संगठन की गतिविधियों को संचालित कर रहा है।

    कौन है मसूद अजहर

    कौन है मसूद अजहर

    अजहर के भाई रऊफ असगर पर अब भारत में आतंकी साजिशों को अंजाम देने की जिम्‍मेदारी है, खासतौर पर जम्‍मू कश्‍मीर में। भारत और अमेरिका फिलहाल उन उपायों पर चर्चा कर रहे हैं जिनके तहत अजहर को ग्‍लोबल आतंकी घोषित किया जा सके। पठानकोट आतंकी हमले से पहले इस आतंकी का नाम भारत में पहली बार वर्ष 1994 में सुना गया था। जुलाई 1968 को पाकिस्‍तान केबहावलपुर में अजहर का जन्‍म हुआ और वह अपने माता-पिता की 10वीं संतान है। मसूद अजहर के पिता अल्‍लाह बख्‍श शब्‍बीर सरकारी स्‍कूल में हेडमास्‍टर थे। मसूद अजहर के परिवार का बहावलपुर में ही डेयरी और पॉल्‍ट्री का बिजनेस था। स्‍कूल की पढ़ाई के बाद अजहर को कराची के बानूरी के जामिया उलूम-उल-इस्‍लामिया में भेजा गया। यहीं से उसने खुद को हरकत-उल-अंसार की गतिविधियों में सक्रियता बढ़ाना शुरू किया। मसूद अजहर ने हरकत-उल-मुजाहिदीन की तरफ सोवियत-अफगान युद्ध में हिस्‍सा लिया और फिर टॉप लीडर बना। ये भी पढ़ें-एस-400 ट्राइम्‍फ मिसाइल डील: सबसे बड़ा सौदा फिर भी क्‍यों चुप रहे मोदी और पुतिन?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Jaish-e-Mohammed Chief and India's most wanted Masood Azhar is seriously ill and suffering ailments.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X