• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बलूचिस्‍तान के लोगों ने पाकिस्‍तान को दिखाया आईना, भारत से की साथ आने की अपील

|

लंदन। 14 अगस्‍त को बलूचिस्‍तान की आजादी के लिए शुरू हुए फ्री बलूचिस्‍तान मूवमेंट (एफबीएम) ने लंदन में एक सेमिनार का आयोजन किया। इस सेमिनार को बलूच की आजादी के दिन के तौर पर आयोजित किया गया था। इस मौके पर एक बार फिर से बलूचिस्‍तान की आजादी की मांग उठी। दिलचस्‍प बात है कि जिस तरह से पाकिस्‍तान, कश्‍मीर के मुद्दे पर शोर मचा रहा है, लोग उसका जवाब बलूचिस्‍तान से दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर पाकिस्‍तान को लोगों ने जमकर बलूचिस्‍तान को लेकर फटकारा तो पाकिस्‍तान ने उन्‍हें दोहरा मापदंड रखने वाला करार दे दिया।

balochistan

भारत हमारे साथ खड़ा हो जाए

एक यूजर ने कहा कि भारत, बलूचिस्‍तान के साथ खडा हो जाए। वहीं दूसरे यूजर ने कहा कि पाकिस्‍तान हजारों बलूच युवाओं, बच्‍चों को मार रहा है तो महिलाओं का बलात्‍कार कर रहा है। पाकिस्‍तान के खिलाफ बलूचिस्‍तान के लोगों ने दुनियाभर में विरोध प्रदर्शन किए। कई बलूच लोगों को लगता है कि पाकिस्‍तान, चीन और दूसरे देशों को अपनी सीमा में आने की मंजूरी देकर उनका शोषण कर रहा है। लंदन में फ्री बलूचिस्‍तान मूवमेंट की तरफ से एक सेमिनार का आयोजन हुआ। पाकिस्‍तान की आजादी के मौके वाले दिन पर आयोजित इस सेमिनार में बलूच के अलावा गैर बलूच लोग भी शामिल थे। ये सभी राजनीतिक दलों से जुड़े थे।

चीन पर भी लगे आरोप

मीटिंग के दौरान खान ऑफ कलात मीर सुल्‍तान दाउद ने बलूच के नवाब पर आरोप लगाया कि वह पाकिस्‍तान के साथ मिलकर साजिश कर रहे हैं और बलूचिस्‍तान की संप्रभुता को कम कर रहे हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि यह संसद के रिकॉर्ड में है जब बलूचिस्‍तान ने पाकिस्‍तान के साथ आने से इनकार कर दिया था। हाल ही में बलूचिस्‍तान लिब्रेशन आर्मी को अमेरिका ने आतंकी संगठनों की लिस्‍ट में शामिल कर लिया है। सेमिनार में अमेरिका के इस कदम की भी निंदा की गई। बलूचिस्‍तान, पाकिस्‍तान के उन चार प्रांतों का हिस्‍सा है और यहां का क्षेत्रफल सबसे ज्‍यादा है। बलूचिस्‍तान में प्राकृतिक गैस का भंडार सबसे ज्‍यादा है। पाकिस्‍तान के लिए गैस की जरूरत को पूरा करने में यह जगह पूरी तरह से सक्षम है। बलूचिस्‍तान के लोगों ने चीन पर उनकी संपत्ति को लूटने का भी आरोप लगाया है।

English summary
Balochistan solidarity day: Free Balochistan marks Independence Day of Balochistan in London.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X