शेख मुजीबुर रहमान के Facebook Video पर बांग्लादेश गुस्सा, पाकिस्तान के राजदूत को मांगनी पड़ी माफी

Subscribe to Oneindia Hindi

ढाका।  बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान की ओर से फेसबुक पर लगाए गए वीडियो पर आपत्ति जताई है। बांग्लादेश का दावा है कि पाक ने उसके इतिहास से छेड़छाड़ की है। इस मामले पर बांग्लादेश विदेश मंत्रालय ने ढाका में तैनात पाकिस्तान के उच्चायुक्त रफिउज्जमान सिद्दकी को समन भेजा है। बांग्लादेश का कहना है कि फेसबुक पोस्ट किए गए वीडियो में राष्ट्रपति बांग्लाबंधु शेख मुजीबुर रहमान के बारे में गलत जानकारी दी गई है। कहा गया कि पोस्ट किए गए वीडियो में यह बताया गया है कि रहमान बांग्लादेश की आजादी नहीं चाहते थे, बल्कि स्वायत्ता में यकीन रखते थे। बांग्लादेश सरकार ने इन तथ्यों को नकारते हुए पाक से माफी मांगने की मांग की है। बता दें कि करीब 13.45 मिनट के वीडियो में पाकिस्तान उच्चायुक्त ने दावा किया कि मुजीबुर रहमान ने नहीं बल्कि जियाउर रहमान ने बांग्लादेश की आजादी का ऐलान किया था।  

ये है पाक के वीडियो में

ये है पाक के वीडियो में

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को अपने कार्यालयों को बुलाया था, जब उच्चायोग के फेसबुक पेज ने वीडियो को साझा किया था, जिसमें पाकिस्तान ने कहा था कि तात्कालीन मेजर ज़ियाउर रहमान ने 1971 में स्वतंत्रता की घोषणा की थी और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध लड़ना नहीं चाहते थे।

उच्चायोग ने अपने फेसबुक पेज पर वीडियो साझा किया

उच्चायोग ने अपने फेसबुक पेज पर वीडियो साझा किया

कई बांग्लादेश मीडिया आउटलेट्स ने बताया है कि ढाका में पाकिस्तान उच्चायोग ने अपने फेसबुक पेज पर वीडियो साझा किया है। विवाद को खत्म के बाद इसे उच्च आयोग फेसबुक पेज से निकाल दिया गया था। बैठक से वापस आने के बाद उच्च आयुक्त ने कोई टिप्पणी नहीं की।

पाक ने मांगी माफी

पाक ने मांगी माफी

सचिव अहसान ने कहा कि बांग्लादेश ने इतिहास के खिलाफ पाकिस्तान को चेतावनी दी है,। 'हमने उन्हें बताया कि अगर यह जारी रहा तो यह दोनों देशों के बीच संबंधों को नुकसान पहुंचाएगा। इतिहास, इतिहास है दुष्प्रचार के फैलने से कोई इसे नहीं हटा सकता। अहसान ने कहा 'पाकिस्तान के उच्चायुक्त ने यह कहकर माफी मांगी कि, यह मामला 'अनजान' है और उन्हें स्थिति की जानकारी नहीं है।

बांग्लादेश भारत की सहायता से 1971 में उभरा

बांग्लादेश भारत की सहायता से 1971 में उभरा

बांग्लादेश भारत की सहायता से 1971 में उभरा, बांग्लादेश में 1971 के युद्ध अपराधों के मुकदमे में हाल के वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों का सामना किया गया है और पूर्व बंगाल युद्ध अपराधियों की फांसी, जिन्होंने पाकिस्तानी सैनिकों पर हमला किया था। (शेख मुजीबुर रहमान की तस्वीर देखते पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी)

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Angry Bangladesh Summons Pakistan Envoy on Sheikh Mujibur Rahman
Please Wait while comments are loading...