• search
नोएडा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

जानिए कौन हैं तेज तर्रार IPS लक्ष्मी सिंह, जो कमिश्नर बनकर संभालेगी गौतमबुद्ध नगर की जिम्मेदारी

तेज तर्रार आईपीएस लक्ष्मी सिंह (laxmi singh ips) को गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट का पुलिस आयुक्त बनाया गया है। आईए जानते हैं कि कौन हैं लक्ष्मी सिंह, जो गौतमबुद्ध नगर की बनीं पहली महिला पुलिस कमिश्नर।
Google Oneindia News

IPS Laxmi Singh: कानून-व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए प्रदेशी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कई जिलों के आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए है। इस तबादला सूची में आलोक सिंह का नाम भी शामिल है। नोएडा के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह का तबादला पुलिस मुख्यालय लखनऊ कर दिया गया है। तो वहीं, तेज तर्रार आईपीएस लक्ष्मी सिंह को गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट का पुलिस आयुक्त बनाया गया है। आइए जानते हैं कि कौन हैं आईपीएस लक्ष्मी सिंह।

कौन हैं आईपीएस लक्ष्मी सिंह?

कौन हैं आईपीएस लक्ष्मी सिंह?

आईपीएस लक्ष्मी सिंह, उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर की पहली महिला पुलिस आयुक्त बनी हैं। लक्ष्मी सिंह 2000 बैच की आईपीएस अधिकारी है। मेकेनिकल इंजीनियरिंग और समाजशास्‍त्र में एमए की डिग्री हासिल करने के बाद लक्ष्मी सिंह ने खाकी वर्दी पहनी थी। लक्ष्मी सिंह साल 2014 में बतौर डीआईजी आगरा रहीं और बड़े-बड़े क्रिमिनल का सलाखों के पीछे पहुंचाया। इसके बाद फर्रुखाबाद, बुलंदशहर समेत कई जिलों में लक्ष्मी सिंह पुलिस कप्‍तान की जिम्‍मेदारी संभाल चुकी हैं।

सरोजनीनगर सीट से MLA हैं पति राजेश्वर सिंह

सरोजनीनगर सीट से MLA हैं पति राजेश्वर सिंह

आईपीएस अधिकारी लक्ष्मी सिंह के पति राजेश्वर सिंह लखनऊ की सरोजनीनगर असेंबली सीट से विधायक हैं। विधायक बनने से पहले राजेश्वर सिंह भी आईपीएस थे और ईडी के ज्वाइंट डायरेक्टर पद पर तैनात थे। लेकिन, राजेश्वर ने वीआरएस लेकिर भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली थी। 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में उन्हें मैदान में उतारा गया था। बता दें कि जब राजेश्वर सिंह सरोजिनी नगर सीट से चुनाव लड़ रहे थे, तब लक्ष्मी सिंह आई रेंज लखनऊ थीं। इसी बात का उस दौरान सपा ने विरोध भी किया था।

लक्ष्मी सिंह को मिल चुका हैं मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार

लक्ष्मी सिंह को मिल चुका हैं मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार

आईपीएस लक्ष्मी सिंह को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं, लक्ष्मी सिंह को प्रधानमंत्री की ओर से सिल्वर बेटन मिल चुका है। इसके अलावा, केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से उन्हें पुरस्कार स्वरूप 9 एमएम की एक पिस्टल भी मिली है, जिसे उन्हें संभालकर रखा है।

सीएम योगी की खास मानी जाती हैं IPS लक्ष्मी सिंह

सीएम योगी की खास मानी जाती हैं IPS लक्ष्मी सिंह

बता दें, अभी तक जिन भी जिलों में आईपीएस लक्ष्मी सिंह की पोस्टिंग रही, वहां इन्‍होंने लॉ एंड आर्डर को बनाए रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। आगरा के बाद लक्ष्‍मी सिंह की मेरठ जिले की जिम्‍मेदारी दी गई। लक्ष्‍मी सिंह की ईमानदार और तेजतर्रार छवि से प्रभावित होकर यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उन्‍हें प्रमोशन देकर 2019 में उनको राजधानी लखनऊ की जिम्‍मेदारी दी। लक्ष्मी सिंह सीएम योगी की खास मानी जाती हैं।

ये भी पढ़ें:- Shraddha Murder Case: आफताब पूनावाला का 1 दिसंबर को होगा नार्को टेस्ट, अदालत ने दी अनुमतिये भी पढ़ें:- Shraddha Murder Case: आफताब पूनावाला का 1 दिसंबर को होगा नार्को टेस्ट, अदालत ने दी अनुमति

Comments
English summary
Who is IPS officer Laxmi Singh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X