• search
मुजफ्फरनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

मुजफ्फरनगर की Khatauli सीट पर हुआ उपचुनाव का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग और कब आएगा रिजल्ट

मुजफ्फरनगर की Khatauli सीट पर हुआ उपचुनाव का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग और कब आएगा रिजल्ट
Google Oneindia News

Khatauli by-election: चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले (muzaffarnagar) की खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन आज जारी कर दिया है। चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि खतौली सीट पर 5 दिसंबर को मतदान होगा और 08 दिसंबर को मतगणना होगी। दरअसल, खतौली सीट से भाजपा विधायक विक्रम सिंह सैनी (Vikram Singh Saini) को हाल ही में दो साल की सजा हुई थी। जिसके बाद निर्वाचन आयोग ने उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया था, जिस वजह से इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

Khatauli by-election

चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 नवंबर को अधिसूचना, 17 नवंबर को नामांकन, 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच, 21 नवंबर तक नामांकन वापस ले सकते हैं। वहीं, 05 दिसंबर को मतदान और 08 दिसंबर को मतगणना होगी। आपको बता दें कि बीजेपी विधायक विक्रम सिंह सैनी की सदस्यता जाने के बाद खतौली विधानसभा सीट खाली हो गई है। जिसके बाद विधानसभा सचिवालय की तरफ से सोमवार देर शाम इसके लिए सूचना भी जारी कर दी गई।

विधानसभा प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे द्वारा जारी किए आदेश में कहा गया कि 15 खतौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से विक्रम सिंह निर्वाचित हुए थे। उन्हें मुजफ्फरनगर दंगे में दोषी पाए जाने पर एमपी एमएलए स्पेशल कोर्ट द्वारा दो साल की सजा सुनाई गई है। इसके बाद से ही विक्रम सैनी की विधानसभा की सदस्यता को रद्द कर दिया गया है। जिसके चलते 11 अक्टूबर 2022 से उत्तर प्रदेश विधानसभा में विक्रम सिंह का स्थान रिक्त हो गया है।

ये भी पढ़ें:- IT Raid: बढ़ सकती है मीट कारोबारी जुल्फिकार अहमद भुट्टो की मुश्किलें, सामने आया पाक से कनेक्शनये भी पढ़ें:- IT Raid: बढ़ सकती है मीट कारोबारी जुल्फिकार अहमद भुट्टो की मुश्किलें, सामने आया पाक से कनेक्शन

विक्रम सिंह सैनी इस मामले में पाए गए थे दोषी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2013 में मुजफ्फनगर जिले कवाल कांड हुआ था। जिसमें दो युवकों की हत्या के बाद बीजेपी विधायक विक्रम सैनी सहित 28 लोगों पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ था। इस मामले में करीब 15 लोग सबूतों के अभाव में बरी हो गए थे। लेकिन बीजेपी विधायक विक्रम सैनी समेत 12 लोग दोषी पाए गए थे। एमपी-एमएलए कोर्ट ने विक्रम सैनी समेत सभी आरोपियों को 2-2 साल की सजा सुनाई थी। वहीं, इस मामले में बीजेपी विधायक विक्रम सैनी ने हाई कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया है।

Comments
English summary
Election Commission of India announces the schedule of Uttar Pradesh Khatauli by-election
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X