• search
महाराष्ट्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

भुजिया के 2 पैकेट्स के चक्कर में बिजनेसमैन ने गंवाए 2.25 लाख रुपए, लॉकडाउन में ऐसे हो रहा ऑनलाइन फ्रॉड

|
Google Oneindia News

मुंबई। कोरोना संकट काल में एक ओर देश में लॉकडाउन जारी है वहीं दूसरी और साइ​बर ठग काफी सक्रिय हैं। संकट की इस घड़ी में भी लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है। यही नहीं लॉकडाउन के दौरान लोगों को ठगने के लिए ये फ्रॉड रोज नए-नए तरीके अपना रहे हैं। ताजा मामला मुंबई का है, जहां 400 रुपए की भुजिया के दो पैकेट के चक्कर में एक शख्स को अपने खाते से दो लाख रुपए से ज्यादा की रकम गंवानी पड़ गई। इस मामले में शनिवार को थाने में एफआईआर दर्ज की गई है।

क्या है पूरा मामला

क्या है पूरा मामला

मुंबई के बोरिवली में 40 वर्षीय बिजनेसमैन ने ऑनलाइन ग्रोसरी साइट से ऑर्डर किया था। सामान घर पहुंचने पर उसमें नमकीन के दो पैकेट कम थे, जबकि शख्स उनकी पेमेंट पहले ही ऑनलाइन कर चुका था। 400 रुपए कीमत के इन पैकेट्स के बारे में पता करने के लिए शख्स ने ग्रोसरी साइट की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करने के लिए गूगल से हेल्पलाइन नंबर निकाला, लेकिन वो नंबर साइबर फ्रॉड करने वालों का था। इस नंबर पर शख्स से पैसे लौटाने के लिए उसका बैंक अकाउंट नंबर, रजिस्टर मोबाइल नंबर और ATM कार्ड का 3 डिजिट सीवीवी नंबर भी मांगा गया।

खाते से उड़ाए 2.25 लाख रुपए

खाते से उड़ाए 2.25 लाख रुपए

शख्स से जानकारी हासिल करने के बाद उसके मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा गया, इतना करने के बाद उससे यूपीआई पिन नंबर और मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी भी बताने को कहा गया। इन सब जानकारी देने के दो घंटे बाद ही शख्स के बैंक अकाउंट से 2.25 लाख रुपए निकाल लिए गए। बोरीवली पुलिस ने बताया कि 2 मई को शख्स ने एफआईआर दर्ज कराई है, जिसमें बताया गया कि उसने 22 अप्रैल को ऑनलाइन ग्रोसरी साइट से खाने का कुछ सामान ऑर्डर किया था। सामान घर पहुंचने पर उसमें नमकीन के 2 पैकेट कम थे, लेकिन वो उनकी पेमेंट पहले ही ऑनलाइन कर चुका था। एक मई को हेल्पलाइन नंबर पर अपनी सारी बैंक डिटेल शेयर करने के बाद उसके बैंक अकाउंट से 2.25 लाख रुपए निकाल लिए गए।

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन फ्रॉड में आई तेजी, रहें सावधान

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन फ्रॉड में आई तेजी, रहें सावधान

डीआईजी, साइबर पुलिस हरीश बैजल ने कहा, ऐसे मामलों में तेजी आई है और धोखेबाज लॉकडाउन के दौरान लोगों को ठगने के लिए नए तौर-तरीके अपना रहे हैं। लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। हम सलाह जारी करते रहते हैं और अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से जागरूकता भी पैदा करते हैं। साइबर क्राइम एक्सपर्ट रितेश भाटिया ने बताया कि बैंक और एटीएम कार्ड की सारी जानकारी मिलने के बाद फ्रॉड ने सेकंड्स में व्यक्ति के खाते से पैसे निकाल लिए। समझ नहीं आता लोग इतनी आसानी से सेंसिटिव जानकारी कैसे दे देते हैं। लॉकडाउन में ऑनलाइन ऑर्डर बढ़ गए हैं, ऐसे में साइबर क्रिमिनल भी नए नए तरीकों को अपना कर लोगों को लूट रहे हैं। लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

यूजर ने TV के 'राम' अरुण गोविल से पूछा- कोरोना से कब छूटेगा पीछा, मिला ये जवाबयूजर ने TV के 'राम' अरुण गोविल से पूछा- कोरोना से कब छूटेगा पीछा, मिला ये जवाब

English summary
Man loses Rs 2 lakh while inquires about missing packets of snacks online
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X