• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

MP में वन विभाग के कर्मचारी असुरक्षित, पन्ना में बीट गार्ड और सुरक्षाकर्मी पर जानलेवा हमला

|

MP Forest Department News: मध्य प्रदेश में फॉरेस्ट अधिकारियों पर हमलों के मामले थम नहीं रहे हैं। आए दिन प्रदेश में वन कर्मचारियों पर जानलेवा हमलों की वारदात सामने आती हैं। अब पन्ना जिले में वन माफियाओं का आतंक देखने को मिला है, यहां विश्रामगंज के वन क्षेत्र में लड़की चोरों ने वन विभाग के बीट गार्ड और सुरक्षाकर्मी पर घातक हमला कर दिया, जिसमें बीट गार्ड गंभीर रूप से घायल हो गया। दोनों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

MP Forest Department

एसडीओ विश्रामगंज के मुताबिक अभी इस वारदात की पूरी जानकारी नहीं मिल पाई हैं, घायलों के बेहतर होने के बाद पूछताछ की जाएगी। प्रदेश का वन विभाग माफियाओं के आतंक से सहमा हुआ है। जंगलों की सुरक्षा करने वाले खुद कर्मचारी असुरक्षित हैं। वन कर्मचारियों से जुड़े कर्मचारी संघ ने भी कई बार इन हमलों को रोकने के लिए अपनी आवाज बुलंद की है। वन अधिकारी-कर्मचारियों पर हो रहे हमले के विरोध में कई बार प्रदेश में धरना प्रदर्शन भी किया गया, लेकिन इस बड़ी समस्या का अब तक कोई हल नहीं निकला है।

यहां तक की सुप्रीम कोर्ट भी कहा चुका है कि जब कोई अधिकारी जंगल में होता है, तो उसके पास मदद के लिए कोई रास्ता नहीं होता है। ऐसे में बिना हथियार के जंगल में किस तरह अधिकारी काम करता होगा, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है।

पुलिस हिरासत में मौत के मामले पर SC का बड़ा फैसला, कहा- ऐसे केसों से समाज में फैलता है डर

सुप्रीम कोर्ट में चल रही है सुनवाई

दरअसल, फॉरेस्ट अधिकारियों पर होने वाले हमले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। कोर्ट की ओर से इस मामले में चिंता व्यक्त की गई, साथ ही केंद्र सरकार और अन्य पक्षकारों से पूरे विवाद पर रिपोर्ट देने को कहा गया। सुप्रीम कोर्ट कह चुका है कि वन अधिकारियों के पास बुलेट प्रूफ जैकेट, हेलमेट, हथियार जैसी सुरक्षा की चीजें होनी चाहिए। कोर्ट ने महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और राजस्थान के गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक से रिपोर्ट मांगी है, जिसमें फॉरेस्ट अधिकारियों पर कितने हमले हुए हैं और उनपर क्या एक्शन हुआ है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Madhya Pradesh attack on Forest worker in panna
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X