• search
मध्य प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला, दुष्कर्म और हत्या के पीड़ित को मिलेगी अब आर्थिक मदद

|

भोपाल। मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार हत्या और दुष्कर्म के मामले में एससी-एसटी वर्ग के पीड़ितों को आर्थिक मदद देगी। यह जानकारी जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। पीसी शर्मा की मानें तो दुष्कर्म पीड़ितों को 1 से 8 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद की जाएगी। वहीं, हत्या के मामले में मृतक की पत्नी या अन्य आश्रितों को 5 लाख रुपए की सहायता देने का निर्णय लिया गया है।

kamal nath Government will provide financial assistance sc st victims

जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से बात करते हुए कहा, 'हम एससी-एसटी वर्ग के पीड़ितों को आर्थिक मदद करने का फैसला किया है। थाने में दुष्कर्म और हत्या का केस दर्ज होते ही 25 फीसदी राशि पीड़ित को तत्काल दी जाएगी। साथ ही आश्रितों को 5 लाख रुपए तक की मदद तब तक दी जाएगी, जब तक कि उन्हें नौकरी नहीं मिल जाती है। पीड़ित परिवार के बच्चों की ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई का खर्च भी सरकार उठाएगी।'

5 हजार कालोनियों को वैध करने का ड्रॉफ्ट तैयार
उन्होंने बताया कि शुक्रवार को विधानसभा में सर्व सम्मति से एससी-एसटी को आरक्षण 10 बढ़ाने संबंधी विधेयक पारित हो गया है। ये 26 जनवरी 2030 तक के लिए होगा। इसमें विधानसभा और लोकसभा में एंग्लो इंडियन भी आरक्षण दिया जाए। इसका अनुरोध भी विधानसभा में किया गया है। 5 हजार अवैध कालोनियों को वैध करने का ड्रॉफ्ट तैयार हो गया है और इसे जल्दी ही वैध करने की कार्रवाई की जाएगी।

English summary
kamal nath Government will provide financial assistance sc st victims
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X