सीएम योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं के लिए शुरू की विशेष 'मुखबिर योजना'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर शनिवार को मुखबिर योजना की शुरुआत की। राज्य महिला सशक्तिकरण मिशन के अंतर्गत कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम के लिए मुखबिर योजना को शुरू किया गया है। इस दौरान '181' महिला आशा ज्योति लाइन के भी विस्तार की घोषणा की गई।

योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं के लिए शुरू की 'मुखबिर योजना'

सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान कहा कि महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग मंत्रालय ने वीमेन हेल्प लाइन 181 का जहां विस्तार किया है वहीं आशा ज्योति केंद्र को 11 से बढ़ाकर सभी 75 जिलों में किया जा रहा है। ये बेहद सराहनीय है। इस दौरान 64 नई रेस्क्यू वैन को भी सीएम योगी ने हरी झंडी दिखाई। आदित्यनाथ ने कहा कि रैस्कयू वैन शुरू होने से यूपी के सभी जिलों की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

योगी आदित्यनाथ के साथ इस दौरान महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और राज्यमंत्री श्वेता सिंह भी मौजूद रहीं। दोनों मंत्रियों के काम की भी सीएम ने मंच से तारीफ की। उन्होंन कहा कि इस तरह के जागरुकता कार्यकर्मों की जरूरत है, जो बताएं कि बेटे और बेटी में कोई भेद नहीं होता। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की भी बात कही।

लखनऊ में 181 कॉल सेंटर के विस्तार पर कैबिनेट मंत्री महिला एंव बाल विकास विभाग रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि ये 100 दिनों में भाजपा सरकार की महिलाओं के लिए सबसे अनूठी पहल है। वीमेन हेल्प लाइन 181 को छह सीटर से बढ़ाकर 30 सीटर कर दिया गया है, जिससे महिलाओं को लाभ होगा।

पढ़ें- यूपी में 100 फीसदी बच्चों को स्कूल भेजने का योगी सरकार शुरू करेगी अभियान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
up cm yogi adityanath launch mukhbir yojna in lucknow
Please Wait while comments are loading...