• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Nitin Gadkari Lucknow में बोले, 2024 तक अमेरिका जैसी होंगी उत्तर प्रदेश की सड़कें, IRC में रोड सेफ्टी पर मंथन

Indian Road Congress का शुभारंभ शनिवार को हुआ। नितिन गडकरी ने कहा कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम से इस तरह का अमृत निकलेगा जो आने वाले समय में काफी कारगर साबित होगा। Nitin Gadkari Lucknow indian road congress cm yogi
Google Oneindia News

Nitin Gadkari Lucknow में 81वें इंडियन रोड कांग्रेस के उद्घाटन के मौके पर मौजूद रहे। सीएम योगी की मौजूदगी में नितिन गडकरी ने इंडियन रोड कांग्रेस का उद्घाटन Uttar Pradesh की राजधानी लखनऊ में किया। 81वें इंडियन रोड कांग्रेस (Indian Road Congress) का शुभारंभ शनिवार को हुआ। नितिन गडकरी ने कहा कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम से इस तरह का अमृत निकलेगा जो आने वाले समय में काफी कारगर साबित होगा।

Nitin Gadkari Lucknow

गडकरी ने Indian Road Congress अधिवेशन में कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में लोक निर्माण विभाग (PWD) विभाग ने अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के 5 ट्रिलियन इकॉनमी के टार्गेट को पूरा करना है। गडकरी ने कहा कि 2024 से पहले उत्तर प्रदेश को 5 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट देने का वादा किया है। हमारे पास पैसे की कमी नहीं है। काम करने वालों की कमी है। काम करने की दृढ़ इच्छा होने पर कोई काम करने से नहीं रोक सकता है।

उन्होंने कहा कि 2024 से पहले उत्तर प्रदेश की सड़कों को अमेरिका की तरह बनाकर दूंगा ये वादा करके जा रहा हूं। गडकरी ने कहा कि डाबर की जगह सीमेंट की अधिक सड़कें बनाने की तकनीक पर काम होना चाहिए। बता दें कि लखनऊ में 2011 के बाद पहली बार इंडियन रोड कांग्रेस का अयोजन किया गया है। इस सम्मेलन में सड़कों के निर्माण में नई तकनीक, नए डिजाइन समेत कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। रोड सेफ्टी एक बड़ा मुद्दा होगा।

रोड कांग्रेस में सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। नितिन गडकरी के सहयोग से उत्तर प्रदेश में काफ़ी कम हुआ है। देश में सड़कों का जाल बिछाने का प्रयास किया। पिछले आठ साल में देश में इस दिशा में काम हुआ है। उत्तर प्रदेश के लोगों को विकास का मतलब समझना है। पीएम हमेशा इस बात का ज़िक्र करते हैं कि सड़कें विकास का बैक बोन होती हैं।

हर वर्ष 20 हज़ार लोगों की मौत

योगी ने कहा की उत्तर प्रदेश में हाइवे का जाल बिछा है। आगे भी निर्माण जारी रहेगा। FDR तकनीक लागू करने वाला UP पहला राज्य है। हमने PWD से कहा कि तकनीक से जुड़े छात्रों को ज़रूर बुलाएं। इससे उनके अंदर इनोवेटिव होने में मदद मिलेगी। लकीर का फ़क़ीर बनने की बजाए नई तकनीक को विकसित करने का काम करना चाहिए। ग़लत इंजीनियरिंग की वजह से बहुत लोगों की जान जाती है। इसको रोकने की ज़रूरत है। रोड ऐक्सिडेंट में UP में हर वर्ष 20 हज़ार लोगों की मौत होती है।

यूपी भारत का ब्रांड एंबेसडर

Indian Road Congress (IRC) में उत्तर प्रदेश के सड़क परिवहन मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि लखनऊ में ऐतिहासिक अधिवेशन हो रहा है। Covid में कार्यक्रम नहीं हो पाया। नितिन गडकरी ने जिस तरह से उत्तर प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाने में मदद की है वो ऐतिहासिक है। यूपी निवेश के लिए सबकी पसंद बनता जा रहा है। यूपी भारत का ब्रांड एंबेसडर बनने का काम करेगा। 8 वर्षों में 60 हजार किलोमीटर नए हाइवे बने हैं।

जितिन प्रसाद ने कहा कि यूपी, सीएम योगी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है। 5 वर्षों में यूपी में एक भी रेलवे फाटक नहीं रहेगा। हर जगह ओवरब्रिज बनाने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा, इस ऐतिहासिक अधिवेशन में सड़कों की सेफ्टी और टिकाऊ होने पर मंथन किया जायेगा।

IRC के अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार को शुक्रिया अदा करता हूं कि लखनऊ में इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को कराने का निर्णय लिया। पीएम के 5 ट्रिलियन इकॉनमी के लक्ष्य को पूरा करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Iran Hijab Protest के समर्थन में भारतीय महिला, UP में डॉक्टर ने खुद काटे अपने बाल, वीडियो वायरलये भी पढ़ें- Iran Hijab Protest के समर्थन में भारतीय महिला, UP में डॉक्टर ने खुद काटे अपने बाल, वीडियो वायरल

Comments
English summary
Indian Road Congress in Lucknow, Uttar Pradesh. Nitin Gadkari assures USA like Roads till 2024.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X