• search
लखनऊ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लॉकडाउन 3.0: खुलने के पहले ही दिन लोगों ने UP में खरीदी 225 करोड़ की शराब

|

लखनऊ। लॉकडाउन 3.0 के शुरू होते ही शराब की दुकानें खुलीं तो भारी भीड़ उमड़ पड़ी। कई जगहों पर तो दुकान खुलने से पहले ही कतारें लग गईं। इस दौरान सभी नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए लोगों में शराब को स्टॉक करने की होड़ देखने को मिली। आबकारी विभाग का अनुमान है कि दुकानें खुलने के पहले ही दिन पूरे प्रदेश में करीब 225 करोड़ की शराब लोगों ने लाइन लगाकर खरीदी। इसे देखते हुए आबकारी विभाग ने शराब खरीदने की सीमा तय कर दी है।

    Lockdown: UP में शराब की बिक्री शुरू, पहले दिन ही लोगों ने खरीदी 225 करोड़ की शराब | वनइंडिया हिंदी
    6.3 करोड़ की शराब लखनऊ के लोगों ने खरीदी

    6.3 करोड़ की शराब लखनऊ के लोगों ने खरीदी

    न्यूज़ 18 की खबर के मुताबिक, राजधानी लखनऊ के लोगों ने एक दिन में कुल 6.3 करोड़ रुपए की शराब खरीदी। करीब 4.7 करोड़ की अंग्रेजी और 1.6 करोड़ की देसी व बीयर की बिक्री हुई। कुल 2.78 लाख लीटर शराब की एक दिन में रिकॉर्ड बिक्री हुई। बता दें कि वर्ष 2015 में 6.8 करोड़ की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुई थी। अगर शाम को बारिश और तूफान न आया होता तो 2015 का रिकॉर्ड भी टूट जाता। शराब एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैयालाल मौर्या ने बताया कि बारिश की वजह से शराब बिकने का रिकॉर्ड टूटने से बाल-बाल बच गया।

    शराब की दुकानों के बाहर लाइन में लगे नजर आए लोग

    शराब की दुकानों के बाहर लाइन में लगे नजर आए लोग

    दरअसल, 40 दिनों से शराब के लिए तरस रहे शौकीनों के सब्र का बांध सोमवार को टूट गया। सब्जी, दूध व फल लेने निकले लोग सब कुछ छोड़कर शराब की दुकानों के बाहर लाइन में लगे दिखे। नतीजा यह हुआ कि अंग्रेजी शराब की बिक्री में करीब पांच गुना इजाफा हुआ। सामान्य दिनों में 1.25 से 1.50 करोड़ तक होने वाली अंग्रेजी शराब की बिक्री 6.3 करोड़ तक हुई। हालांकि, देसी व बीयर की बिक्री 1.6 करोड़ रुपए की हुई। जिला आबकारी अधिकारी सुदर्शन सिंह ने बताया कि राजधानी लखनऊ में सोमवार को करीब साढ़े 6 करोड़ की शराब बिकी। आम दिनों में यह बिक्री दो करोड़ से ज्यादा की नहीं होती। यह तब है जब इसमें बार व होटल शामिल नहीं हैं।

    लखनऊ में 805 दुकानों से हुई बिक्री

    लखनऊ में 805 दुकानों से हुई बिक्री

    सोमवार को राजधानी की 887 दुकानों में से 805 दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहीं। हॉट स्पॉट इलाक में पड़ने वाले 60 दुकानें बंद रहीं। शराब एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैयालाल मौर्या ने बताया कि पहली बार एक दिन में इतनी बिक्री हुई है। पहले दिन ही कई दुकानों में स्टॉक ख़त्म हो गया। अब गोदामों से स्टॉक लाना होगा। उम्मीद है तीन से चार दिन में ही पुराना स्टॉक खत्म हो जाएगा।

    शराब खरीदने की तय की सीमा

    शराब खरीदने की तय की सीमा

    प्रदेश के प्रमुख सचिव आबकारी विभाग संजय भूसरेड्डी ने कहा कि प्रदेश में शराब की बिक्री शुरू हो गई है। तीन-चार दिन सीमित मात्रा में ही लोग शराब खरीद सकेंगे। एक बार में एक व्यक्ति सिर्फ एक बोतल, दो अद्धा, तीन पव्वा, दो बीयर की बोतल और तीन बीयर की केन खरीद सकता है। दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए ग्राहकों के लिए घेरे बनाए गए हैं और किसी भी तरह हंगामे से बचने के लिए पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है।

    ये भी पढ़ें:- नोएडाः अब सार्वजनिक जगह पर थूका तो देना पड़ेगा 500 रुपये जुर्माना

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    lockdown 3.0: Rs 225 crore liquor sales on first day of wine shops opening in Uttar Pradesh
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X