• search
जयपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Tejasvi rana : MLA का चालान कटवाने वालीं IAS छोड़ रही राजस्थान कैडर, पति पश्चिम बंगाल में IPS

|

जयपुर। विधायक की गाड़ी का चालान कटवाने के बाद सुर्खियों में आईं आईएएस तेजस्वी राणा अब राजस्थान कैडर छोड़ रही हैं। खबर है कि केन्द्रीय कार्मिक मंत्रालय ने उन्हें कैडर बदलने की अनुमति दे दी है। जल्द ही कार्मिक विभाग राणा को रिलीव करने के आदेश जारी करेगा। हाल ही पश्चिम बंगाल कैडर में तैनात आईपीएस अभिषेक गुप्ता से शादी करने वाली राणा वर्तमान में जयपुर स्थित नेशनल हैल्थ मिशन में तैनात हैं।

पहली पोस्टिंग में हुआ विवाद

पहली पोस्टिंग में हुआ विवाद

बता दें कि वर्ष 2017 बैच की आईएएस अधिकारी तेजस्वी राणा अपनी पहली ही पोस्टिंग में विवादों में आ गईं। 10 अक्टूबर 2019 को इनकी पहली पोस्टिंग राजस्थान के चित्तौड़गढ़ एसडीएम के पद पर हुई। 14 अप्रैल 2020 को बेंगू विधायक राजेन्द्र सिंह विधुड़ी अपने कार्यकर्ता कान सिंह भाटी के साथ उसकी गाड़ी में चित्तौड़गढ़ फोर्ट से सर्किट हाउस लौट रहे थे। गाड़ी को कान सिंह ही चला रहे थे। रास्ते में अप्सरा चौराहे पर पुलिस अधिकारियों के साथ तैनात एसडीएम तेजस्वी राणा ने कार को रुकवाया और ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने को कहा। ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलने पर जुर्माना लगाया और पुलिस से गाड़ी का चालान कटवा दिया।

चित्तौड़गढ़ से जयपुर हुआ तबादला

चित्तौड़गढ़ से जयपुर हुआ तबादला

विधायक की गाड़ी के खिलाफ कार्रवाई करने वाले दिन ही राणा चित्तौड़गढ़ सब्जी मंडी पहुंची थीं। यहां पर सोशल डेस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन होता देख व्यापारियों को डांट-फटकार लगाई तथा व्यापारियों ने जब पास दिखाए तो राणा ने उनके पास फाड़ दिए थे।

 विधायक ने की निलंबन की मांग

विधायक ने की निलंबन की मांग

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चित्तौड़गढ़ में गाड़ी का चालान कटने से खफा विधायक विधुड़ी ने राणा को निलंबित करने की मांग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से की। लेकिन प्रदेश के शीर्ष आईएएस अफसरों ने राणा को निलंबित नहीं करने का दबाव बनाया। इस पर सरकार ने राणा का निलंबित तो नहीं किया लेकिन अगले दिन अगले दिन इनका तबादला संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी जयपुर के पद पर कर दिया था। माना जा रहा है कि इन घटनाओं की वजह से तेजस्वी राणा का तबादला किया गया है। हालांकि विधायक बिधूड़ी का कहना था कि उनका तबादले में कोई हाथ नहीं है।

 हरियाणा की बेटी हैं तेजस्वी राणा

हरियाणा की बेटी हैं तेजस्वी राणा

तेजस्वी राणा हरियाणा के कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर डॉ. कुलदीप राणा और डॉ. सुनिता राणा की बेटी हैं। कुरुक्षेत्र के डीएवी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से स्कूलिंग पूरी कर तेजस्वी बीएससी इकोनोमिक्स करने के लिए आईआईटी कानपुर चली गई थीं। आईआईटी कानपुर से ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद तेजस्वी ने सिविल सर्विसेस में भाग्य आजमाया और पहले ही प्रयास में कमाल कर दिखाया। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2016 में देशभर में 12वीं रैंक हासिल की।

India-China Clash : घायल सैनिक ने बताया-'5 घंटे तक नदी के 5 फीट गहरे पानी में लड़ते रहे, फिर...'India-China Clash : घायल सैनिक ने बताया-'5 घंटे तक नदी के 5 फीट गहरे पानी में लड़ते रहे, फिर...'

English summary
Tejasvi rana IAS leaving Rajasthan cadre Her First Posting was Chittorgarh SDM
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X