• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

216 दिनों तक कोरोना पॉजिटिव रही महिला, ऐसे मरीजों में वायरस बदलता रहता है अपना रूप

|

नई दिल्ली, 06 जून। दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन सामने आमने रहे हैं, जिसने जानलेवा महामारी को और भी खतरनाक बना दिया है। इस बीच एक दक्षिण अफ्रीका से एक हैरान करने वाला सामने आया है। यहां के शोधकर्ताओं ने एचआईवी पीड़ित 36 वर्षीय महिला के शरीर में कोरोना वायरस का म्यूटेशन पाया है। बताया जा रहा है कि महिला पिछले 216 दिनों से कोविड संक्रमित थी और इस दौरान उसकी बॉडी में 30 से अधिक बार वायरस म्यूटेशन हुआ।

Woman suffering from HIV remained corona positive till 216 Virus mutation occurred 32 times

गुरुवार को medRxiv जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबित महिला को 2006 में एचआईवी का पता चला था और समय के साथ उसके शरीर में एंटीबॉडी का स्तर गिरता गया। इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के बाद सितंबर 2020 में वह भी महामारी की चपेट में आ गई। वह 216 दिनों तक कोरोना वायरस से जूझती रही इस बीच उसके शरीर में वायरस का 32 बार म्यूटेशन हुआ। स्टडी के लेखक टूलियो डि ओलिवीरा के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया कि अगर ऐसे और मामले मिलते हैं तो इससे आशंका नजर आएगी कि HIV इन्फेक्शन नए वेरिएंट का सोर्स हो सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना पर भारतीय वैज्ञानिक दंपती का बड़ा दावा, वुहान के सीफूड बाजार से नहीं लैब में बना है वायरस

उन्होंने बताया कि महिला में सबसे पहले जब कोविड के लक्षण मिले तो उसका टेस्ट कराने पर रिपोर्ट पॉजिटिव आई। शुरुआती इलाज के बाद भी एचआईवी पीड़ित महिला में हल्के-फुल्के लक्षण थे। हालांकि वायरस ने उसे छोड़ा नहीं था। इस दौरान मरीज के शरीर में वायरस के स्पाइक प्रोटीन में 13 बार म्यूटेशन हुआ, इसी स्पाइक प्रोटीन की पहचान कर ज्यादातर कोविड वैक्सीन वायरस पर असर करती हैं। महिला में वायरस म्यूटेशन का तब पता चला जब वह 300 एचआईवी पॉजिटिव मरीजों पर की जा रही एक स्टडी में शामिल हुई। ऐसे मरीजों में वायरस लंबे वक्त तक रहता है जिससे उसे म्यूटेट होने का मौका मिलता है।

English summary
Woman suffering from HIV remained corona positive till 216 Virus mutation occurred 32 times
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X